देश में कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल हुआ लॉन्च, अब मिलेगी हर एक अपडेट

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए नैशनल क्लिनिकल रजिस्‍ट्री (NCR for Covid-19) लॉन्‍च किया।

0
156
Covid-19 vaccine portal
देश में कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल हुआ लॉन्च, अब मिलेगी हर एक अपडेट

New Delhi: भारत में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले 60 लाख पार हो चुके हैं। अब सरकार का फोकस कंटेनमेंट के अलावा वैक्‍सीन डेवलपमेंट पर भी है। सोमवार को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए नैशनल क्लिनिकल रजिस्‍ट्री (NCR for Covid-19) लॉन्‍च किया। इसके अलावा कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल (Covid-19 vaccine portal) भी सार्वजनिक किया गया।

World Heart Day 2020: सेहतमंद दिल के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

NCR में जहां कोरोना मरीजों के इलाज से जु ड़ी ताजा जानकारी मिलेगी। वहीं, वैक्‍सीन पोर्टल (Covid-19 vaccine portal) पर फिलहाल कोरोना वारयस की जो भी वैक्‍सीन भारत में डेवलप हो रही हैं, उनकी डीटेल्‍स मौजूद रहेंगी। सरकार ने इसके अलावा मोबाइल स्‍ट्रोक यूनिट और आईसीएमआर-एनआईएन डॉक्‍युमेट्स भी लॉन्‍च की है। डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि इस पोर्टल पर जाकर भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन के बारे में हो रहे सभी रिसर्च एंड डेवलपमेंट से संबंधित जानकारियों को देखा जा सकता है।

भारत में फिलहाल तीन कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है। यह तीनों वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं। भारत में तीन कोरोना वैक्सीन- भारत बायोटेक-आइसीएमआर की कोवैक्सिन (COVAXINE), जायडल कैडिला की जाइकोव-डी (ZyKov-D) और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रोजेनेका की कोविशील्ड (Covishield) है।

देश में 60 लाख के करीब पहुंचे कोरोना के मामले, 49 लाख से ज्यादा लोग ठीक हुए

भारत की पहली स्वदेशी कोरोनी वैक्सीन जो भारत बायोटेक वैक्सीन’ (Bharat Biotech Vaccine) है, उसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। इसी तरह, दूसरी वैक्सीन फार्मा की दिग्गज कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadilla) की एक डीएनए वैक्सीन पर काम कर रही है। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री ने इस मौके पर ICMR के 108 साल की यात्रा को दर्शाते हुए ICMR के इतिहास की टाइमलाइन को भी लांच किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here