कोवैक्सिन और कोवीशील्ड को मंजूरी मिली, जानें अहम बातें

कोरोना महामारी की वजह से देश के लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब आस खत्म होती नजर आ रही है।

0
307
Covid-19 Vaccine
कोरोना महामारी की वजह से देश के लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब आस खत्म होती नजर आ रही है।

New Delhi: कोरोना महामारी की वजह से देश के लोग वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब आस खत्म होती नजर आ रही है। भारत बायोटेक की कोवैक्सिन (Covid-19 Vaccine) और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज के लिए ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंजूरी दे दी है। वहीं जायडस कैडिला हेल्थकेयर की जायकोव-डी को फेज-3 ट्रायल (Covid-19 Vaccine) की मंजूरी दी गई है। 

 भारत की बड़ी कामयाबी, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना

बता दें वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के इस्तेमाल की अनुमति मिलने के बाद से सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने पीएम मोदी का शुक्रिया करते हुए लिखा, ‘सभी को नया साल मुबारक! आखिरकार कोरोना वैक्सीन को लेकर जो जोखिम उठाए आज उसका फल मिल गया। आने वाले हफ्तों में कोविशील्ड का यूज किया जा सकता है।’

कोवीशील्ड में क्या खास है?

कोवीशील्ड (Corona Virus) के क्लिनिकल ट्रायल्स के एनालिसिस से बहुत अच्छे नतीजे सामने आए हैं। वॉलेंटियर्स को पहले हॉफ डोज दिया और फिर फुल डोज। किसी को भी हेल्थ से जुड़ी कोई गंभीर दिकक्ते देखने को नहीं मिली है। जब हॉफ डोज दिया गया तो इफिकेसी 90% मिली। एक महीने बाद उसे फुल डोज दिया गया। जब दोनों फुल डोज दिए गए तो इफिकेसी 62% रही। 

खुशखबरी! पूरे देश में फ्री में मिलेगी वैक्सीन, डॉ हर्षवर्धन का ऐलान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने पहले ही ऐलान कर दिया था कोरोना वैक्सीन पूरे देश में फ्री होगी। साथ ही कहा कि 3 करोड़ लोगों के लिए फ्री मिलेगी। इनमें 1 करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वैक्सीनेशन करने वाली टीम में 5 सदस्य होंगे। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here