देश में इस दिन से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानिए इसके बारे में सब कुछ

6 जनवरी को देश में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। बता दें कि कोरोना वैक्सीन का टीका तीन चरणों में लगाया जाएगा।

0
168
Covid 19 Vaccination
देश में इस दिन से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, जानिए इसके बारे में सब कुछ

New Delhi: दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) पर अब भारत जीत के लिए तैयार है। लोगों का कोरोना की वैक्सीन को लेकर इंतजार अब खत्म ही होने वाला है। देशभर में इसके लिए ड्राई रन भी शुरू कर दिया गया है। वहीं 16 जनवरी को देश में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। बता दें कि कोरोना वैक्सीन का टीका (Covid 19 Vaccination) तीन चरणों में लगाया जाएगा।

16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है टीकाकरण, बुजुर्गों का चयन शुुरु

देश में पहले चरण के टीकाकरण में करीब 30 करोड़ लोगों को टीका दिया जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि पहले चरण का टीका केवल डाक्टर्स, नर्सों व स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को ही लगाया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। फ्रंटलाइन वर्कर्स का डेटा सरकार के पास पहले से ही मौजूद है। इनमें केंद्रीय सुरक्षा बल और राज्य सरकार के पुलिस एवं तमाम सुरक्षाकर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

तीसरे चरण की बात करें तो इसमें 50 से ज्यादा की उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। बता दें कि कोरोना के खात्में के लिए जिस वैक्सीन (Covid 19 Vaccination) का टीका लोगों को दिया जाएगा उसमें पहली वैक्सीन सीराम इंस्टीट्यूट ने बनाई है तो वहीं दूसरी वैक्सीन को भारत बायोटेक हैदराबाद में बनाया गया है।

कब और कैसे होगा वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन?

वैक्सीन को लेकर लोगों के अंदर कई तरह के सवाल घूमने लगे हैं कि वैक्सीन कब और कैसे मिलेगी? तो बता दें कि कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने CO-WIN नाम के एक ऐप को विकसित किया है। हालांकि अभी इस ऐप को लांच नहीं किया गया है। वैक्सीन के लिए CO-WIN वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन आप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपना सारा डाटा भरना होगा। बिना फोटो के आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा।

वैक्सीनेशन से पहले आज देश के इन जिलों में एक साथ होगा ड्राई रन…

रजिस्ट्रेशन के लिए इन पहचान पत्रों की होगी जरूरत…

वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आईडी, पैन कार्ड, मनरेगा कार्ड समेत पासपोर्ट, पेंशन डाक्यूमेंट आदि दस्तावेजों की जरूरत होगी। रजिस्ट्रेशन (Corona Vaccine Registration) के बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाईल नबंर पर मैसेज आएगा जिसमें आपको वैक्सीन सेंटर एवं उससे जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी। बता दें कि आपकी आईडी चेक करे बिना सेंटर के अंदर जाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी। हालांकि, अभी वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन की शुरूआत नहीं की गई है।

जानें वैक्सीन को लेकर क्या है सरकार की तैयारी?

16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण को लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। अब तक देश में कुल 29000 कोल्ड चेन प्वाइंट्स बनाए गए हैं। 240 वॉक-इन कूलर, 70 वॉक-इन फ्रीजर, 45000 रेफ्रिजरेटर, 41000 डीप फ्रीजर और 300 सोलर रेफ्रिजरेटर की व्यवस्था की गई है।

कोरोना वैक्सीन के नाम पर खाली ना हो जाए आपका खाता, रहें सावधान

जानें कैसे पूरा होगा वैक्सीनेशन?

कोरोना का पहला टीका लगने के 28 दिन बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपको वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए बुलाया जाएगा। दूसरे डोज के 14 दिन बाद आपके शरीर में एंटीबाडी बनने शुरू हो जाएंगे। इसके बाद आपके शरीर की जांच की जाएगी और आपका वैक्सीनेशन पूरा हो जाएगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here