देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए कौन जिम्मेदार ? जानिए इसके बारे में सबकुछ

एक स्टडी में ये खुलासा किया गया है कि देश में दूसरी लहर का जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट है। ये अल्फा वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है।

0
190
Covid 19 Delta Variant
देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए कौन जिम्मेदार ? जानिए इसके बारे में सबकुछ

New Delhi: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर फिलहाल थोड़ा घटता नजर आ रहा है। वहीं एक स्टडी में ये खुलासा किया गया है कि देश में दूसरी लहर का जिम्मेदार डेल्टा वेरिएंट (Covid 19 Delta Variant) है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह वैरिएंट अल्फा वैरिएंट (Alpha variant) से ज्यादा खतरनाक है।

Also Read: WHO ने कोरोना वेरिएंट्स का किया नामकरण, जानिए भारत में क्या रखा गया नाम ?

ये जानकारी द इंडियन SARS COV2 जीनोमिक कंसोर्टिया (INSACOG) और नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) के अध्ययन से सामने आई है। स्टडी में यह बात भी सामने आई है कि Delta वैरिएंट ( B.1.617.2),  Alpha (B.1.1.7) के मुकाबले 50% ज्यादा तेजी से फैल सकता है।

स्टडी में ये बात भी कही जा रही है कि कोरोना कोरोना वैक्सीनेशन के बाद भी ये डेल्टा वैरिएंट (Covid 19 Delta Variant) के संक्रमण का खतरा बना रहता है। वहीं अल्फा वैरिएंट कोरोना वायरस से वैक्सीनेशन के बाद खतरा ना के बराबर है क्योंकि अब तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है।

Also Read: सरकार ने अनलॉक को लेकर राज्यों को चेताया, ICMR चीफ ने कही ये बात

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here