6-12 साल के बच्चों पर होगा Covaxin का ट्रायल, Delhi AIIMS में कल से शुरू होगी स्क्रीनिंग

दिल्ली के एम्स में मंगलवार से 6 से 12 साल के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हो जाएगा।

0
768
Covaxin Trials For Children
6-12 साल के बच्चों पर होगा Covaxin का ट्रायल, Delhi AIIMS में कल से शुरू होगी स्क्रीनिंग

New Delhi: बच्चों के लिए वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दिल्ली के एम्स में मंगलवार से 6 से 12 साल के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन (Covaxin Trials For Children) का ट्रायल शुरू हो जाएगा। इसके बाद 2 से 6 साल के बच्चों पर परीक्षण किया जाएगा। एम्स के सेंटर फॉर कम्युनिटी मेडिसिन के प्रोफेसर ने इस बात की जानकारी दी हैं।

Also Read: 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आएगी वैक्सीन, ब्रेटेन में मिली मंजूरी

ये ट्रायल देश के कुल 525 बच्चों पर किया जाएगा। इनमें 175-175 बच्चों के तीन ग्रुप बनाए गए हैं। पहले ग्रुप में 12 से 18 साल की उम्र के 175 बच्चे शामिल होंगे। दूसरे ग्रुप में 6 से 12 साल की उम्र के 175 बच्चे और तीसरे ग्रुप में 2 से 6 साल की उम्र के 175 बच्चों को शामिल किया जाएगा। इस ट्रायल के लिए पटना एम्स, मैसूर मेडिकल कॉलेज और कर्नाटक में रिसर्च इंस्टीट्यूट को भी बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल करने के लिए चुना गया है।

Also Read: Covishield Vaccine के दो डोज के बीच कम किया गैप, जानें किन लोगों को होगा फायदा

बता दें कि 12 से 18 साल की उम्र वालों में कोवैक्सीन (Covaxin Trials For Children) के क्लीनिकल ट्रायल के लिए भर्ती अब बंद हो गई है। उन्हें वैक्सीन की सिंगल डोज दी गई। शनिवार तक जिन बच्चों को वैक्सीन लगाई गई है वो अब तक पूरी तरह से ठीक हैं। डॉक्टरों की टीम उनकी लगातार मॉनिटरिंग कर रही है।

Read More Articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here