Good News: Covaxin के पहले ट्रायल में मिली सफलता, दूसरे ट्रायल की तैयारी शुरू

पीएम नरेंद्र मोदी ने आजादी की 74वीं सालगिरह के मौके पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया कि भारत बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन का ऐलान करेगा।

0
342
Covaxin
कोरोना की भारतीय वैक्सीन Covaxin का परीक्षण सफल !

New Delhi: कई देश कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) बनाने में जुटे हुए हैं। इस बीच भारत में बन रही वैक्सीन को लेकर भी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। भारत में बनाई जा रही ‘कोवैक्सीन’ (Covaxin Trial) का पहले चरण का ट्रायल पूरा हो गया है और अब दूसरे चरण के ट्रायल की तैयारी चल रही है।

इन 5 राज्यों में आ रहे कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, कुल आंकड़ा 25 लाख के पार

ये वैक्सीन (Covaxin Trial) भारत बायोटेक- आईसीएमआर (ICMR) की तरफ से बनाई जा रही है। ट्रायल के शुरुआती (Covaxin Trial) नतीजों के बाद कहा गया है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। भारत बायोटेक और जायडस कैडिला की वैक्सीन का छह शहरों में ह्यूमन ट्रायल (Vaccine Human Trial) चल रहा है।

इसी बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी ने आजादी की 74वीं सालगिरह के मौके पर लाल किले की प्राचीर से ऐलान किया कि भारत बहुत जल्द कोरोना वैक्सीन का ऐलान करेगा। उन्होंने कहा, ‘भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन्स इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से इस वैक्सीन को हरी झंडी मिलेगी बड़े पैमाने पर उसका उत्पादन शुरू किया जाएगा।

अमेरिका तैयार कर रहा है एक नया कोरोना वायरस स्ट्रेन

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की पहचान की जा रही है। वहीं 12 शहरों में 375 वॉलनटिअर्स पर कोरोना वायरस वैक्सीन का टेस्ट किया गया। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कुल 12 केंद्रों पर वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है।

दिल्ली के एम्स में ही वैक्सीन का टेस्ट बाकी है। दरअसल, दिल्ली एम्स में वैक्सीन के ट्रायल के लिए सिर्फ 16 लोग ही सामने आए थे जबकि अन्य केंद्रों पर ये संख्या कहीं अधिक थी। बता दें कि इससे पहले रूस ने कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा कर दिया है, लेकिन इस पर अभी बहुत से सवाल उठाए जा रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here