Covaxin Trial: आज से कोवैक्सिन का हो रहा है ह्यूमन ट्रायल, AIIMS में तैयारी शुरू

Coronavirus Vaccine Trial: कोरोना वैक्सीन ट्रायल के लिए 1800 लोग तैयार, AIIMS से किया संपर्क। कमेटी ने शनिवार को कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के फेज-1 को मंजूरी दी थी।

0
332
Covaxin
भारत की कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर

New Delhi: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहे है। अस महामारी को लेकर देश भर के वैज्ञानिक वैक्सिन (Covaxin Trial) तैयार करने में जुटे हुए है। इसमें भारत, रूस, ब्रिटेन, अमेरिका समेत कई देश शामिल हैं। इसी बिच एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं कि भारत में तैयार ‘कोवैक्सिन’ (Covaxin Trial) का आज से ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा।

भारत में कोरोना वायरस की दवा Covaxin का ट्रायल हुआ शुरु

दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (AIIMS) एथिक्‍स समिति आज से कोविड-19 के भारत में तैयार ‘कोवैक्सिन’ (Covaxin Trial) के मानवीय परीक्षण की शुरुआत करेगी। कमेटी ने शनिवार को कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के फेज-1 को मंजूरी दी थी। वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए बड़ी संख्या में वॉलंटिर्यस तैयार हैं। ट्रायल देने के लिए उत्साहित वॉलंटियर्स ने एम्स में फोन, ईमेल और वाट्सऐप के जरिये संपर्क कर इच्छा जताई है। लोगों का यह उत्साह जानकर एम्स के डॉक्टर भी खुश हैं।

Covid-19 Update: पिछले 24 घंटे में कोरोना के रिकॉर्ड 40,425 केस दर्ज

मिली जानकारी के मुताबिक, ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) के लिए एम्स को सिर्फ 100 लोग चाहिए थे, लेकिन यहां पर तकरीबन 1800 लोगों ने संस्थान से संपर्क किया है। माना जा रहा है कि जल्द ही एम्स वॉलंटियर्स की लिस्ट तैयार करेगा और उसके बाद जरूरत के हिसाब से एक एक करके सभी इच्छुक वॉलंटिर्यस को सैंपल देने के लिए बुलाया जाएगा। सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो से तीन दिन में इस ट्रायल को शुरू कर दिया जाएगा। कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के पहले और दूसरे चरण के परीक्षण के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एम्स समेत 12 संस्थानों का चयन किया है।

कोरोना के कहर के बीच एक अच्छी खबर, जानिए क्या..

एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर संजय राय (Dr. Sanjay Rai) के मुताबिक, वैक्सिन ट्रायल के लिए अपना नाम रजिस्टर कराने के लिए आप अपना नाम 07428847499 पर कॉल करके दर्ज करा सकते है । इसके सात ही ट्रायल के लिए नाम रजिस्ट्रेशन को लेकर ctaiims.covid19@gmail.com पर मेल कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here