Covaxin या Covishield कौन सी वैक्सीन है बेहतर ? स्टडी में हुआ खुलासा

कोवैक्सीन और कोविशील्ड में कौन सी वैक्सीन बेहतर है इसे लेकर इसे लेकर एक नया शोध किया गया है। जानिए स्टडी में क्या सामने आया है।

0
589
Covaxin or Covishield
Covaxin या Covishield कौन सी वैक्सीन है बेहतर ? स्टडी में हुआ खुलासा

New Delhi: देश में कोरोना वैक्सीनेशन का काम जोरो पर है। फिलहाल देश में कोरोना की दौ वैक्सीन लगाई जा रही है कोवैक्सीन और कोविशील्ड (Covaxin or Covishield) । ऐसे में कौन सी वैक्सीन बेहतर है इसे लेकर लंबे समय से बहस चल रही है। वहीं अब दोनों में कौन बैहतर है इसे लेकर एक नया शोध किया गया है। इसमें सामने आया है कि कोवैक्‍सीन की तुलना में कोविशील्‍ड ज्यादा एंटीबॉडी तैयार कर रहा है।

Also Read: घरेलू हवाई यात्रा के लिए RT-PCR टेस्ट से आजादी! इन यात्रियों को मिलेगी छूट

कोरोनावायरस वैक्सीन-इंड्यूस्ड एंडीबॉडी टाइट्रे (COVAT) की स्टडी से ये बात सामने आई है कि कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले लोगों में एंटीबॉडी ज्यादा बन रही है। इस स्टडी में 552 हेल्थकेयर वर्कर्स को शामिल किया गया था। और ये दावा किया गया है कि कोविशील्ड गवाने वाले लोगों में सीरोपॉजिटिविटी रेट (Seropositivity Rate) से लेकर एंटी-स्पाइक एंटीबॉडी कोवैक्सीन की पहली डोज लगवाने वाले लोगों की तुलना ज्यादा है।

इससे पहले ICMR के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने भी कोवैक्‍सीन और कोविशील्‍ड (Covaxin or Covishield) द्वारा बनायी जाने वाली एंटीबॉडी को लेकर खुलासा किया था जिसमें बताया गया था कि कोविशील्ड की पहली डोज लेने के बाद कोवैक्सीन की पहली डोज के मुकाबले ज्यादा एंटीबॉडी बनती है।

Also Read: देश में कोरोना की दूसरी लहर के लिए कौन जिम्मेदार ? जानिए इसके बारे में सबकुछ

बता दें कि ये दोनो वैक्सीन एक दूसरे से एकदम अलग हैं। कोवैक्सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के साथ मिलकर डेवलप किया है। वहीं कोविशिल्ड को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाया गया है।

Read More Articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here