फाइजर के बाद इस कंपनी ने मांगी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) को आवेदन दिया है।

0
542
Coronavirus Vaccine
फाइजर के बाद इस कंपनी ने मांगी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

New Delhi: देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ी खबर सांमने आई है। सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी है। इस सीरम-ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) कंपनी की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) कोविशील्ड (Covishield) का उत्पादन भारत में हो रहा है। जिसके चलते कंपनी ने भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) को आवेदन दिया है।

इस कंपनी ने भारत में वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मांगी इजाजत

इंस्‍टीट्यूट की ओर से किए गए इस आवेदन में वैक्‍सीन के चार क्‍लिनिकल स्‍टडी का जिक्र भी किया गया है। जिनमें से दो ब्रिटेन, एक ब्राजील और एक भारत में हुआ है। कंपनी की ओर से इसका ट्रायल भी किया जा रहा है। एसआईआई ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर रविवार को देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण किया।

बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया (Serum Institute of India) कोरोना वैक्सीन के लिए (Covishield Vaccine) अनुमति मांगने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई है। एसआईआई के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने इसे लेकर कहा है कि उनकी वैक्सीन कोविशील्ड परीक्षण में 90 फीसदी तक असरदार साबित हुआ है। उन्होंने ये दावा किया हैं कि अगले साल जनवरी 2021 तक कोविशिल्ड बड़ी मात्रा में उपलब्ध होगी।

क्‍या टीका लगवाने के बाद खत्‍म हो जाएगा कोरोना संक्रमण?

इससे पहले अमेरिकी कंपनी फाइजर ने भारत में कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के इस्तेमाल के लिए सरकार से मंजूरी मांगी है। भारत में फाइजर इंडिया (Pfizer India) ने अपनी वैक्‍सीन के इमर्जेंसी यूज अथॅराइजेशन के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के सामने अप्‍लाई किया है। बता दें कि फाइजर इंडिया की पेरेंट कंपनी को यूनाइटेड किंगडम और बहरीन में अप्रूवल मिल चुका है। कंपनी ने भारत में इसके लिए 4 दिसंबर को आवेदन किया था। पी-फाइजर (Pfizer) की यह वैक्‍सीन जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक के साथ मिलकर बनाई गई है।

ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की दी मंजूरी, अगले हफ्ते लगेगा टीका

मालूम हो कि बीते बुधवार को ब्रिटेन ने फाइजर और बायोएनटेक (UK Approves Pfizer Vaccine) की कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दे दी थी।जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन में अगले हफ्ते से फाइजर की कोरोना वैक्सीन लोगों को लगाने के लिए उपलब्ध होगी। यूके अथॉरिटी ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। इसी के साथ आप ये जान लें कि फाइजर की कोरोना वैक्सीन को पूरी तरह से मंजूरी देने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश बन गया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here