भारत में कब शुरू होगा कोरोना का वैक्सीनेशन? स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

कोरोना वायरस के संग्रमण को खत्म करने के लिए भारत में अगले साल जनवरी में वैक्सीन मिल सकती है।

0
195
Coronavirus Vaccine Update
भारत में कब शुरू होगा कोरोना का वैक्सीनेशन? स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

New Delhi: कोरोना वैक्सीन का इंतजार अब जल्द ही खत्म हो जाएगा। कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus Vaccine Update) के संग्रमण को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं अब भारत में वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यह घोषणा की है कि अगले साल जनवरी में कोरोना की वैक्सीन मिल सकती है।

देश में 1 करोड़ के पार कोरोना केस, रिकवरी रेट बढ़कर 95.46% पहुंचा

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान डॉ. हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने रविवार को कहा कि जनवरी 2021 में देश को अपना पहला COVID-19 वैक्सीन शॉट मिल सकता है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि “हमारी पहली प्राथमिकता वैक्सीन की सुरक्षा और उसकी इफेक्टिवनेस है। हम उस पर कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है, शायद जनवरी के किसी भी सप्ताह में, हम भारत के लोगों को पहला COVID वैक्सीन शॉट देने की स्थिति में हो सकते हैं।”

डॉ. हर्षवर्धन ने यह भी बताया कि “COVID वैक्सीन के लिए 30 करोड़ लोगों को प्राथमिकता दी गई है। जिनमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पुलिस, सैन्य और स्वच्छता कर्मचारी, 50 साल से ऊपर के लोग और 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल होंगे, जो कुछ बीमारियों से पीड़ित हैं।” इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर कोई इस वैक्सीन को नहीं लेना चाहता है तो उसे मजबूर नहीं किया जाएगा।

इससे पहले कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) को लेकर भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की DCGI से मंजूरी मांगी थी। वहीं कंपनी का कहना था कि भारत में कोरोना वैक्सीन लोगों तक अगले साल जनवरी से पहुंचनी शुरू हो जाएगी। करीब 10 करोड़ डोज उपलब्ध कराए जाएंगे।

दिल्ली में सर्दी ने तोड़ा रिकॉर्ड, उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी

बता दें कि देश में कोरोना (Corona Virus Cases) का आंकड़ा 1 करोड़ 55 हजार के पार पहुंच गया है। जिनमें से 24 हजार 337 नए मामले पिछले 24 घंटो के दौरान सामने आए है। वहीं 333 लोगों की मौत हो गई है, जिसके बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 1 लाख 45 हजार 810 हो गई है। राहत की बात यह है कि देश में फिलहाल 1 लाख 3 हजार 639 एक्टिव केस बचे है। वहीं अब तक इस वायरस से 96 लाख 6 हजार 111 लोग ठीक हो चुके है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here