वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाए कोरोना तो कब लें दूसरी खुराक?

देश में वैक्सीन की खुराक भी तेजी से लगाई जा रही है। आइए जानते हैं वैक्सीन से जुड़े कुछ जरूरी बातें-

0
157
Coronavirus Vaccination
वैक्सीन की पहली डोज के बाद हो जाएं कोरोना तो कब लें दूसरी खुराक?

New Delhi: देशभर में कोरोना के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। जिसे देखते हुए कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं। केंद्र सरकार ने आगाह किया है कि महामारी को देखते हुए अगले चार हफ्तों तक देश में स्थिति बहुत नाजुक होगी। वहीं देश में वैक्सीन (Coronavirus Vaccination) की खुराक भी तेजी से लगाई जा रही है।

कोरोना से है बचना तो इन 2 चीजों का रखें ख्याल…

आइए जानते हैं वैक्सीन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें-

कब लें वैक्सीन की दूसरी खुराक

विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों ने कोविशील्ड की वैक्सीन (Coronavirus Vaccination) लगवाई है वे छह हफ्तों बाद डोज ले सकते है वहीं जिन लोगों ने कोवैक्सीन की पहली डोज ली है वेचार हफ्ते यानी 28 दिन के बाद दूसरी डोज ले सकते हैं।

कौन-सी वैक्सीन लगवाएं

दोनों ही वैक्सीन करीब 100 प्रतिशत प्रभाव करती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि रिसर्च अलग-अलग विषयों पर किया जाता हैं, जिसके मुताबिक किसी में कोविशील्ड (Covishield Vaccine) अच्छी पाई जाती है तो किसी में कोवैक्सीन (Covaxin) बेहतर पाई जाती है। दोनों ही वैक्सीन सुरक्षित है।

आज मनाया जा रहा 71वां विश्व स्वास्थ्य दिवस, जानिए क्या है थीम

कोरोना होने पर दूसरी डोज ले सकते हैं या नहीं? 

विशेषज्ञों के मुताबिक अगर पहली डोज के बाद कोरोना हो गया है तो पहले उसका इलाज यानी कोरोना से ठीक होना है। उसके बाद जब रिपोर्ट निगेटिव आए तो डॉक्टर की सलाह पर ही दूसरी डोज ले सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Lifestyle News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here