जल्द आ सकता है Covid-19 का टीका, भुवनेश्वर से होगा शुरु

कोरोना वायरस को लेकर डर अब भी बैठा हुआ है। और डर हो भी क्यों ना, जब तक कोरोना का टीका नहीं आता डर बना रहेगा।

0
194
CoronaVirus in India
कोरोना वायरस को लेकर डर अब भी बैठा हुआ है। और डर हो भी क्यों ना, जब तक कोरोना का टीका नहीं आता डर बना रहेगा।

New Delhi: भारत में कोरोना वायरस को लेकर डर अब भी (CoronaVirus in India) बैठा हुआ है। और डर हो भी क्यों ना, जब तक कोरोना का टीका नहीं आ जाता लोग के मन से कोरोना का भय नहीं जा सकता है। ऐसे में हम आपको बता दें कि कोरोना का टीका (CoronaVirus in India) भारत में जल्द आने वाला है। 

कोरोना के मामलों में आ रही है कमी, 24 घंटों में 50,129 नए मामले

कोविड-19 के खिलाफ स्वदेशी टीका कोवैक्सीन (CoronaVirus in India) के इंसानों पर परीक्षण का तीसरा चरण जल्द ही यहां एक निजी अस्पताल में शुरू होगा । एक अधिकारी ने इस बारे में बताया । चिकित्सा विज्ञान संस्थान और एसयूएम अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसीन विभाग में प्रोफेसर और कोवैक्सीन के परीक्षण में प्रधान निगरानी अधिकारी डॉ. ई वेंकट राव ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के लिए उपयुक्त टीका की खोज का काम करीब-करीब अंतिम चरण में है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने आईएमएस और एसयूएम अस्पताल समेत देश के 21 चिकित्सा संस्थानों को तीसरे चरण के परीक्षण (CoronaVirus in India) के लिए मंजूरी दी है। डॉ. राव ने कहा कि केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संस्थान से आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी टीका के लिए तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के बाद अब इस चरण में हजारों लोगों को शामिल कर इसका अध्ययन किया जाएगा। 

भारत में 24 घंटे में 54366 नए मामले, 690 की हुई मौत

निवारक और चिकित्सकीय नैदानिक परीक्षण इकाई के प्रमुख डॉ. राव ने कहा कि इस चरण के दौरान उम्र सीमा और आदि मानदंडों में ढील दी जाएगी । पूर्व के चरणों के विपरीत इसमें आधे लोगों को कोवैक्सीन दिए जाएंगे। स्वास्थ्यकर्मियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। राव ने कहा कि परीक्षण में शामिल होने के लिए लोगों ने काफी उत्साह दिखाए गए हैं । उन्होंने कहा कि परीक्षण में 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को शामिल किया जाएगा। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here