चारों वेरिएंट पर कारगर है कोविशील्ड और कोवैक्सीन- केंद्र सरकार

दोनों टीके यानी कोविशील्ड और कोवैक्सीन अल्फा बीटा, गामा और डेल्टा वेरिएंट के लिए कारगार साबित होगी।

0
402
Coronavirus Delta Plus Variant
दोनों टीके यानी कोविशील्ड और कोवैक्सीन अल्फा बीटा, गामा और डेल्टा वेरिएंट के लिए कारगार साबित होगी।

New Delhi: देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद डेल्टा प्लस (Coronavirus Delta Plus Variant) की बीमारी बढ़ती जा रही है। इस बीच केंद्र सरकार ने कहा कि दोनों टीके यानी कोविशील्ड और कोवैक्सीन अल्फा बीटा, गामा और डेल्टा वेरिएंट के लिए कारगार साबित होगी। हालांकि, डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ लड़ने के लिए टेस्ट चल रहे हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि डेल्टा प्लस से देश में तीसरी लहर शुरु हो जाएगी। 

Vaccination में बना रिकॉर्ड, एक दिन में लगे 80 लाख से ज्यादा Corona टीके

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा

महाराष्ट्र के अलावा कई राज्यों में नया वेरिएंट दिखाई दिया है। इनमें से मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, राजस्थान और कर्नाटक शामिल हैं। इन राज्यों में कोरोना को कंट्रोल करने के लिए टीकाकरण (Coronavirus Delta Plus Variant) कवरेज समेत उपायों को तुरंत आगे बढ़ाने के लिए कहा है। 

अब 18+ वालों को बिना Registration लगेगी Vaccine, जानें क्या है Corona की नई पॉलिसी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक बलराम भार्गव (Balaram Bhargava) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों टीके कोविशील्ड और कोवैक्सीन SARS-CoV-2 के अल्फा, बीटा, गामा और डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ काम करते हैं। हमें ये नतीजे सात से 10 दिन में मिल जाने चाहिए कि वैक्सीन डेल्टा प्लस वेरिएंट के खिलाफ काम कर रही है।  

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here