18+ लोगों के लिए टीकाकरण होना मुश्किल, जानिए राज्यों का हाल

कई राज्यों का कहना है कि 1 मई से 18 से 44 की उम्र के लोगों को टीका नहीं लगाया जा सकता, क्योंकि उनके पास वैक्सीन की कमी है।

0
156
Corona Vaccine
कई राज्यों का कहना है कि 1 मई से 18 से 44 की उम्र के लोगों को टीका नहीं लगाया जा सकता, क्योंकि उनके पास वैक्सीन की कमी है।

New Delhi: देश में कोरोना वायरस हर दिन तीन हजार लोगों की जान ले रहा है। ऐसे में कई राज्यों ने तीसरे चरण के टीकाकरण (Corona Vaccine) को लेकर पूरी तरह तैयारी नहीं की गई है। कई राज्यों का कहना है कि 1 मई से 18 से 44 की उम्र के लोगों को टीका नहीं लगाया जा सकता, क्योंकि उनके पास वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी है। 

टीवी पत्रकार रोहित सरदाना का निधन, कुछ दिन पहले हुआ था कोरोना

दिल्ली में सीएम ने क्या कहा…

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने साफ कर दिया है कि अभी राज्य को वैक्सीन नहीं मिली है। जैसे ही वैक्सीन आ जाएगी वैसे ही जानकारी मिल सकती है। मुख्यमंत्री ने लोगों से अभी लाइनों में ना लगने को कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दो कंपनियों की वैक्सीन है। दोनों कंपनियों को 67-67 लाख वैक्सीन के लिए ऑर्डर दे दिए गिए हैं जो तीन महीने में आएगी। ऐसे में अगले कुछ दिनों के अंदर राज्य के पास 3 लाख वैक्सीन आ सकती है।

महाराष्ट्र सरकार ने साफ इंकार किया

स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपो (Rajesh Topo) ने कहा कि राज्य में कोरोना टीके की 25 से 30 लाख शीशियां नहीं आ जाती तब तक 18 से 44 साल के उम्र के लोगों के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरु नहीं किया जा सकता। टीकाकरण शुरू करने के लिए कम से कम पांच दिन का पर्याप्त स्टॉक होना जरुरी है। राज्य की क्षमता रोजाना आठ लाख लोगों को टीका लगाने की है। महाराष्ट्र में कई बार टीकों की कमी की वजह से टीकाकरण अभियान रोका गया है जो 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए जारी है। 

PM Modi ने बुलाई कैबिनेट बैठक, कोरोना वायरस पर होगी चर्चा

छत्तसीगढ़ में वैक्सीन की कमी

छ्त्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर राज्य में वैक्सीन की कमी से अवगत कराया। खत में उन्होंने लिखा कि वैक्सीन की कमी के चलते कल से शुरू होने वाले टीकाकरण में 18 से ऊपर के लोगों में आर्थिक तौर पर कमजोर वर्गों को पहले टीका लगाया जाए। रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा था कि 30 अप्रैल तक भी वैक्सीन मिल जाती है तो एक मई से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here