भारत के लिए गुड न्यूज, ये वैक्सीन 95 फीसदी लोगों पर असरदार

रुस ने दावा किया है कि कोविड-19 वैक्सीन Corona Vaccine Updates अंतरिम आंकड़ों में 92 फीसदी सही साबित हो रहा है।

0
938
Coronavirus Vaccine
फाइजर के बाद इस कंपनी ने मांगी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

Corona: भारत में सभी लोगों को कोविड वैक्सीन (Corona Vaccine Updates) आने का इंतजार है। रुस ने दावा किया है कि कोविड-19 वैक्सीन अंतरिम आंकड़ों में 92 फीसदी सही साबित हो रहा है। रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V की पहली खेप भारत भी आ गई है। भारत ने कई कंपनियों से करीब 1.6 अरब कोरोना वैक्सीन लेने का सोचा है। केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले कहा भी था कि देश के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Updates) उपलब्ध कराई जाएगी। 

देश में कोरोना का रिकवरी रेट 93% के पार, कुल एक्टिव केस 4,80,719

अमेरिका की दवा निर्माता कंपनी मॉडर्ना और फाइजर ने अपनी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Updates) के सबसे सटीक होने का दावा किया है। मॉडर्ना ने सोमवार को घोषणा की थी कि उसकी वैक्सीन 94.5% प्रभावकारी है वहीं, फाइजर ने अपनी वैक्सीन के 90 फीसदी तक असरदार होने का दावा किया था।

ये ट्रायल अमेरिका में तीस हज़ार लोगों पर हुआ है जिनमें से आधे लोगों को चार सप्ताह के अंतर पर वैक्सीन की दो डोज़ दी गई हैं। जबकि बाकी लोगों को डमी इंजेक्शन (Corona Vaccine Updates) दिए गए। जो विश्लेषण पेश किया गया है वो उन पहले 95 लोगों पर आधारित है जिनमें कोविड-19 के लक्षण दिखाई दिए थे। जिन लोगों को वैक्सीन दी गई उनमें से सिर्फ़ पांच को ही संक्रमण हुआ। जिन बाकी 90 लोगों को संक्रमण हुआ उन्हें डमी इंजेक्शन दिए गए थे। 

देश में एक्टिव मामलों में आई कमी, दिल्ली में कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड

कंपनी का दावा है कि ये वैक्सीन 94.5 प्रतिशत लोगों को वायरस से सुरक्षा दे रही है। डाटा से ये भी पता चला है कि ट्रायल के दौरान 11 लोगों में कोविड का गंभीर संक्रमण हुआ. हालांकि इनमें से कोई भी ऐसा नहीं था जिसे वैक्सीन दी गई थी। तो वहीं ब्रिटेन का कहना है कि अगले साल मार्च तक 25 लाख लोगों के लिए मॉडर्ना का टीका उपलब्ध करवा दिया जाएगा। ब्रिटेन ने सबसे पहले बुज़ुर्ग लोगों को टीका लगाने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here