NITI AAYOG ने किया साफ, बाजार में फिलहाल नहीं बिकेगी कोरोना वैक्सीन

एक तरफ जहां लोगों का वैक्सीन का सपना पूरा होने जा रहा है तो वहीं खबर आ रही है कि अब वैक्सीन बाजार में नहीं मिल सकेगी।

0
125
Corona Vaccine
NITI AAYOG ने किया साफ, बाजार में फिलहाल नहीं बिकेगी कोरोना वैक्सीन

New Delhi: देश कोरोना महामारी के खात्में के लिए पूरी तरह से तैयार है। 16 जनवरी से देश में वैक्सीनेशन की शुरूआत होने जा रही है। इसके लिए केंद्र सरकार ने वैक्सीन (Corona Vaccine) को देश के कोने-कोने तक पहुंचाने का काम पूरा कर लिया है। एक तरफ जहां लोगों का वैक्सीन का सपना पूरा होने जा रहा है तो वहीं खबर आ रही है कि अब सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक की वैक्सीन बाजार में नहीं मिल सकेगी।

भारत में बनी वैक्सीन की पूरी दुनिया में मांग, 10 देशों ने लगाई गुहार

दरअसल नीति आयोग (Niti Aayog) के अधिकारियों ने साफ कर दिया कि जब केंद्र सरकार वैक्सीन बेचने की इजाज़त देगी तभी इसको बाजार में बेचा जा सकेगा। बता दें कि वैक्सीन सबसे पहले तीन करोड़ उन भारतीयों को दी जाएगी। जिसमें प्रथम चरण में हेल्थ कर्मचारियों, दूसरे चरण में केंद्र और राज्यों के सुरक्षा कर्मी शामिल होंगे। जबकि तीसरे चरण में 50 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।

वैक्सीन की कीमत को लेकर उठ रहे सवाल

वैक्सीन शुरू से ही सवालों के घेरे में रही है। कभी उसके ट्रायल (Vaccine Trial)  पर सवाल उठे हैं तो कभी विपक्ष ने इसको लेकर सवाल खड़े किए हैं। लेकिन अब इसकी कीमत को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं।

कोरोना से जंग जीतने को तैयार भारत, 13 शहरों में भेजी गई वैक्सीन की पहली खेप

दरअसल, स्वदेशी वैक्सीन को दो भारतीय कपंनियों ने बनाया है। जिनमें सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) पुणे की कोविशील्ड (Covishield) जिसको कंपनी ने 200 रूपये की कीमत पर केंद्र सरकार को बेचा है। वहीं भारत बायोटेक अपनी वैक्सीन, केंद्र सरकार को 295 रुपये प्रति खुराक की दर से बेच रही है।

बता दें कि इसी वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए यूरोपीय यूनियन ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका (Oxford/AstraZeneca vaccine) करीब 159 रुपये चुका रहा है। यह जानकारी बेल्जियम के बजट स्टेट सेक्रेट्ररी के ट्विटर पर पोस्ट किए गए लीक डॉक्युमेंट से सामने आई है। जिसके बाद इसकी कीमत पर सवाल उठ रहे हैं।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here