पीरियड्स के समय सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन? जानिए क्या है सच

महिलाओं के मन में कई सवाल उठ रहे है, जैसे की पिरियड्स के दौरान कोरोना वैक्सीन Corona Vaccine लगवाना सही होगा या नहीं।

0
274
Corona Vaccine
महिलाओं के मन में कई सवाल उठ रहे है, जैसे की पिरियड्स के दौरान कोरोना वैक्सीन Corona Vaccine लगवाना सही होगा या नहीं।

New Delhi: 1 मई से 18 साल के ऊपर वालों को वैक्सीन (Corona Vaccine) लगाई जाने वाली है। इस बीच महिलाओं के मन में कई सवाल उठ रहे है, जैसे की पीरियड्स के दौरान कोरोना वैक्सीन लगवाना सही होगा या नहीं। अहम बात ये है कि कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर बड़े पैमाने पर एक पोस्ट शेयर किया जा रहा जिसमे लिखा है कि पिरियड्स के 5 दिन पहले या बाद में वैक्सीन (Corona Vaccine) न लगवाएं, अब सवाल ये उठता है कि क्या ये पोस्ट सही या गलत है। 

संकट में भारत के साथ आया अमेरिका, वैक्सीन के लिए देगा कच्चा माल

अधिकतर लोगों द्वारा ये कहा जा रहा है कि महिलाओं को पीरियड्स (Corona Vaccine) के पांच दिन तक कोरोना का वैक्सीन नहीं लेना चाहिए, इस समय इम्यूनिटी कम होती है। जवाब है ऐसा कुछ नहीं है कोविड वैक्सीन लेने का महिलाओं में होने वाले पीरियड्स से कोई लेना देना नहीं है। महिलाएं कभी भी वैक्सीन लगवा सकती हैं। 

पीआईबी का फैक्ट चेक

आपको बता दें पीआईबी ने इस खबर का खंडन किया है। साथ ही लोगों को अफवाहों से बचने की अपील की गई है। पीआईबी ने 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों से 1 मई के बाद वैक्सीन लगवाने की अपील की है। इसके लिए आप 28 अप्रैल से cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

लगातार चौथे दिन 3 लाख से ज्यादा नए केस, जानें Corona अपडेट

कब से शुरु हो रहा है तीसरा चरण

केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को ऐलान किया था कि वैक्सीनेशन (Corona Vaccine) का तीसरा चरण 1 मई से शुरु होने वाला है। जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है। वह वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए आरोग्य सेतु एप और कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से किया जाएगा। देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। सबसे पहले सभी फ्रंटलाइन वर्कर और फिर 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया था। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here