क्या आपको लग रहा वैक्सीन से डर, जानें अपने सवालों का जवाब

भारत में कोरोना वैक्सीन का आगाज हो गया है। इस बीच बहुत से लोगों के मन में सवाल उठ रहे है। कुछ सवालों के जवाब जानें।

0
251
Covid-19 Vaccine
देश में कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहा टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण मार्च से शुरू होगा इसी चरण में  50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगो का टिकाकरण दिया जाएगा।

New Delhi: भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine in India)  का आगाज हो गया है। इस बीच बहुत से लोगों के मन में सवाल उठ रहे होंगे की आखिर किस-किस को टीकाकरण कराना चाहिए और क्या इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे है कि इस वैक्सीन का फायदा या नुकसान क्या हो सकता है। किसे लगवानी चाहिए और किसे नहीं इस बात का भी जिक्र किया जाएगा। जानें कोरोना वैक्सिनेशन (Corona Vaccine in India) को लेकर कुछ खात बातें। 

कोरोना वैक्सीनेशन शुरू, AIIMS के डायरेक्टर को भी लगाया गया टीका

क्या वैक्सीन लगाने के बाद वायरस नहीं होगा-

भारत में कई अलग-अलग बीमारियों का टीका (Corona Vaccine in India) आया हुआ है। किसी बीमारी का टीका आ जाने का मतलब ये नहीं होता की बीमारी पूरी तरह खत्म हो जाएगी। ऐसे ही कोरोना वैक्सीन लेने का मतलब कोरोना नहीं होगा ऐसा नहीं कहा जा सकता। वस इतना कहा जा सकता है कि कोरोना वायरस से थोड़ा बहुत बच जाएगे।

वैक्सीन लगने के बाद क्या वायरस नहीं फैलेगा-

वैक्सीनेशन आपको बीमार होने से तो बचा लेगा, लेकिन वायरस (CoronaVirus) की चपेट में कोई दूसरा आ सकता है या नहीं, इस बारे में ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता। जब तक हर्ड इम्यूनिटी डेवलप नहीं हो जाती, वैक्सीन लगवाने वाले ये बिल्कुल न सोचें कि वे दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकते। आप उन लोगों के लिए खतरा हो सकते हैं, जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। वैक्सीन लगाने के बाद भी मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा।

18 साल से कम उम्र के लोगों का क्या होगा-

छोटे बच्चे और टीनेजर्स पर अभी वैक्सीन की स्टडी नहीं हो पाई है। अगर आपका बच्चा 18 साल से कम उम्र का है तो फिलहाल अभी उस वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगाया जाएगा। 

कोरोना का टीकाकरण आज, जानें राज्यों की तैयारियां

बिना कागजात के लगवा सकते है वैक्सीन-

जो लोग किसी दूसरे राज्य के है, और कई और रहते है तो वो भी रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका (Corona Vaccine) लगवा सकते है। फोटो आईडी और फोन नंबर देना ज़रूरी होगा ताकि रजिस्ट्रेशन के बाद अपडेट आपको भेजा जा सके।

प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग महिलाओं को कोरोना लगेगा-

स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग करा रही महिलाएं वैक्सीन (Corona Alert) के क्लिनिकल ट्रायल का हिस्सा नहीं रही हैं। उन पर या उनके होने वाले बच्चे पर इसका कैसा असर होगा, इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता। इसलिए फिलहाल उन्हें कोरोना का टीका नहीं लग रहा है।

क्या वैक्सीन लगाना जरुरी है-

कोरोना टीका (Corona Alert) वॉलेंट्री है, यानी आप आप चाहे तो टीका लगवा सकते है। हालांकि डॉक्टर्स की माने तो महामारी से बचने के लिए हर शख्स को टीका लगवाना चाहिए। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here