वैक्सीनेशन से पहले आज देश के इन जिलों में एक साथ होगा ड्राई रन…

कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले आज देश के 736 जिलों में ड्राई रन किया जाएगा। इस काम को करने के लिए पुरी तैयारियों कर ली गई है।

0
670
Corona Vaccination Live
देश में वैक्सीन लगेगी आज... पीएम मोदी कर रहे है शुभारंभ

New Delhi: देश के लिए आज का दिन बहुत अहम है। कोरोना का वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले आज देश के 736 जिलों में ड्राई रन किया जाएगा। इस काम को करने के लिए पुरी तैयारियों कर ली गई है। वैक्सीन (Corona Vaccine Dry Run) लगाने के लिए सिरिंज व कई समान का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। इससे पहले ये ड्राई रन 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए किया गया था। इसी बीच खबर आ रही है कि अगले महीने 13, 14 फरवरी से वैक्सीन का टीकाकरण शुरू हो जाएगा।

देश के सभी जिलों में 8 जनवरी को ड्राई रन, किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

वहीं 2 जनवरी को भी सभी राज्यों में ड्राई रन हुआ था। बता दें कि ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) एक रिहर्सल की तरह है। इसमे कोरोना वैक्सीन आने के बाद इसे किस तरह से इस्तेमाल करना है और क्या तैयारियां है, इन तमाम चीजों का परिक्षण किया जाता है। इस दौरान ये भी देखा जाता है कि वैक्सीनेशन के समय क्या-क्या दिक्कतें आ सकती है। और उन्हें किस तरह से दूर किया जाना चाहिए। इसे मॉक ड्रिल भी कहा जाता है।

इसके अलावा आपको बता दें कि इसमें वैक्सीन नहीं दी जाती है। सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाता है। लोगों के डेटा को को-विन एप पर अपलोड किया जाता। को-विन प्लेटफार्म का भी कई बार परीक्षण हो चुका है। इसके जरिए आगे लाभार्थियों को वैक्सीन लगने और उसके बाद उसके फॉलोअप की पूरी प्रक्रिया पर ऑनलाइन नजर रखी जा सकेगी।

जानें क्या है Covid Dry Run? किसे पहले मिलेगा टीका

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine 2021) लगने के लिए पहले लोगों का रजिस्ट्रेशन को-विन प्लेटफ़ॉर्म पर होगा। को-विन एक वेबसाइट और ऐप दोनों रहेगा। रजिस्ट्रेशन में एक मोबाइल नंबर और एक फ़ोटो आईडी ज़रूरी होगा। आईडी में कई विकल्प दिए जा रहे हैं। इस एप में रजिस्ट्रेशन के दौरान कहीं कोई परेशानी न हो इन चीज़ों को देखा जा रहा है। वैक्सीनेशन के बाद इसी ऐप पर सर्टिफिकेट भी जनरेट हो जाएगा।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here