जानें क्या है Covid Dry Run? किसे पहले मिलेगा टीका

लोगों के लिए वरदान साबित होने वाली कोरोना वैक्सीन की मुहिम शुरु हो गई है। पहले से ही सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी थी।

0
201
Corona Vaccine Dry Run
लोगों के लिए वरदान साबित होने वाली कोरोना वैक्सीन की मुहिम शुरु हो गई है। पहले से ही सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी थी।

New Delhi: भारत के लोगों के लिए वरदान साबित होने वाली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine Dry Run) की मुहिम शुरु हो गई है। इस वैक्सीन के लिए बहुत पहले से ही सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी थी। इसके तहत देश के चार राज्यों- असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब में कोविड-19 वैक्सीन का ड्राई रन शुरु हो (Corona Vaccine Dry Run) गया है। आंध्र प्रदेश के कृष्णा ज़िले, गुजरात में राजकोट और गांधीनगर, पंजाब में लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर और असम के सोनितपुर और नलबाड़ी में ये मुहिम चलाई जा रही है। 

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का रास्ता साफ, SC ने दिखाई हरी झंडी

जाने क्या है ड्राई रन-

ड्राई रन (Corona Vaccine Dry Run) एक रिहर्सल की तरह है। कोरोना वैक्सीन आने के बाद इसे किस तरह से इस्तेमाल करना है और क्या तैयारियां है, इन तमाम चीजों का परिक्षण किाय जाना है। इस दौरान ये भी देखा जाएगा कि वैक्सीनेशन के समय क्या-क्या दिक्कतें आ सकती है। और उन्हें किस तरह से दूर किया जाना चाहिए। इसे मॉक ड्रिल भी कहा जाता है। इस वक्त 30 करोड़ लोगों वैक्सीन लगाने का अनुमान लगाया जा रहा है।

सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन (Corona Alert) लगाई जाएगी। इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों और उसके बाद पहले से दूसरी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को यह वैक्सीन लगाई जानी है। बता दें राज्यों में इसे लेकर डेटा बनाया जा रहा हैं, सबसे पहले लोगों का रजिस्ट्रे्शन होगा और फिर उन्हें मैसेज भेजकर टीका लगाने की तारीख, समय, और सेंटर की जानकारी दी जाएगी। 

कोरोना का कहर, पक्षियों की मौत, देश में अचानक क्यों मरने लगे पक्षी?

आपको बता दें कि देशभर के सभी राज्यों के ड्राई रन (Corona Alert) साइट्स पर ये प्रक्रिया दो दिनों तक चलेगी, उसके बाद एक फीडबैक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। जिसका रिव्यू स्‍टेट लेवल पर बनी टास्‍क फोर्स करेगी। इसके बाद इस रिपोर्ट को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय भेजा जाएगा। राज्यों में हुए ड्राई रन की फाइंडिंग्‍स का फिर रिव्‍यू होगा। फीडबैक के बाद अगर सरकार को लगता है कि इस प्लान में कोई कमी है तो उसको पूरा किया जाएगा। नहीं तो इसे मार्केट में निकाल दिया जाएगा।

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन-

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine 2021) जिन लोगों को दी जानी है पहले उनका रजिस्ट्रेशन को-विन प्लेटफ़ॉर्म पर होगा। को-विन एक वेबसाइट और ऐप दोनों रहेगा। रजिस्ट्रेशन में एक मोबाइल नंबर और एक फ़ोटो आईडी ज़रूरी होगा। आईडी में कई विकल्प दिए जा रहे हैं। इस एप में रजिस्ट्रेशन के दौरान कहीं कोई परेशानी न हो इन चीज़ों को देखा जा रहा है। वैक्सीनेशन के बाद इसी ऐप पर सर्टिफिकेट भी जनरेट हो जाएगा। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here