क्‍या टीका लगवाने के बाद खत्‍म हो जाएगा कोरोना संक्रमण?

टीका अगर लग भी जाता है तो भी मास्क को लगाना ही पड़ेगा। टीका लगने के बाद 100 प्रतीशत आप कोरोना से बच जाएगे।

0
229
Corona Vaccine 2020
टीका अगर लग भी जाता है तो भी मास्क को लगाना ही पड़ेगा। टीका लगने के बाद 100 प्रतीशत आप कोरोना से बच जाएगे।

New Delhi: कोरोना वायरस का टीका अगर लग भी जाता है तो भी मास्क को लगाना ही (Corona Alert) पड़ेगा। यानी आप ये ना समझे की टीका लगने के बाद 100 प्रतीशत आप कोरोना से बच जाएगे। इसी बीच हरियाणा के मंत्री अनिल विज को तीसरे चरण के ट्रायल में टीके की पहली डोज लगने के बावजूद रिपोर्ट पाजिटिव होने की सूचना के बाद वैक्‍सीन (Corona Alert) से भरोसा उठ सा गया है। आइए जानते है विशेक्षकों का क्या कहना हैं- 

एक्टिव केस में आई कमी, कुल मामले 95 लाख के पार

ट्रायल में शामिल विशेषज्ञ और अन्य डॉक्टरों का कहना है कि कोई यह समझता है कि टीका लगने के तुरंत बाद कोरोना के संक्रमण (Corona Alert) से बचाव हो सकेगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। टीके की पहली डोज लगने के दो माह तक संक्रमण का जोखिम उठाना पड़ेगा। बूस्टर डोज लगने के 28 दिन बाद और कुल मिलाकर दो माह में इम्युनिटी सिस्टम ठीक होगा।

बता दें भारत में वैक्सीन (Corona Vaccine 2020) विकसित करने में कम से कम सात कंपनियां लगी हैं। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोवी-शील्ड और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की मदद से भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन के सबसे पहले लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। दोनों कंपनियों की वैक्सीन तीसरे चरण के अहम परीक्षण दौर में पहुंच चुकी हैं। 

भारत में कब आएगी वैक्सीन? AIIMS डायरेक्टर ने किया ऐलान

ऐसे में अगले 3-4 महीने में वैक्सीन (Corona Vaccine 2020) उपलब्‍ध हो सकती है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है, “ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का भारत में ट्रॉयल जनवरी तक पूरा हो जाएगा।” इसी के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर को कहा, “जैसे ही वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, सभी देशवासियों को योजना के साथ वैक्सीन मुहैया करा दी जाएगी।

दरअसल, पीएम मोदी के दावे और कंपनियों की तैयारियों के आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन दावा कर रहे हैं, “सरकार जुलाई 2021 तक 40-50 करोड़ वैक्सीन डोज प्राप्त कर उसके वितरण की तैयारी कर लेगी। इसके लिए राज्यों को जरूरी योजना बनाने के आदेश दिए गए हैं। इसे 20-25 करोड़ लोगों तक पहुंचाया जाएगा।” प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के बयानों से साफ है कि सरकार शुरूआती चरण में देश की छठवीं आबादी तक वैक्सीन पहुंचाने पर काम कर रही है। यानी बाकी लोगों को अभी इंतजार करना पड़ सकता हैं। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here