16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है टीकाकरण, बुजुर्गों का चयन शुुरु

केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। बता दें 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीनेशन लगाने की शुरुआत हो जाएगी।

0
278
Corona Vaccination
केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। बता दें 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीनेशन लगाने की शुरुआत हो जाएगी।

New Delhi: कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) का इंतजार पूरा देश कर रहा है। इस बीच अहम खबर सामने आई है। भारतीयों के लिए केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया है। बता दें 16 जनवरी से पूरे देश में वैक्सीनेशन लगाने की शुरुआत हो जाएगी। पहले चरण में 3 करोड़ फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन की डोज दी जाएगी। जबकि दूसरी चरण में 27 करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका (Corona Vaccination) लगेगा। 

ड्राई रन की हुई शुरुआत, टीका लगाने के बाद 30 मिनट निगरानी में रखा

सीरम इंस्टट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने पहले ही कहा था कि जून 2021 (Corona Vaccination) तक टीके आ तो जाएंगे, लेकिन टीकों की कमी हो सकती है। ब्रिटेन ने इसी समस्या से निपटने के लिए दो-दो डोज का साइकल पूरा करने के बजाय ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को एक-एक डोज देने का फैसला किया। यूके अथॉरिटीज ने कहा कि कोवीशील्ड का दूसरा डोज अगर 12 हफ्ते बाद दिया जाए तो वह और ज्यादा असरदायी होता है। 

वैक्सीनेशन से पहले आज देश के इन जिलों में एक साथ होगा ड्राई रन…

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे चरण के लिए भी तैयारियां (Corona Virus) अभी से शुरु कर दी है। तीसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिले में करीब सात लाख लोग इस श्रेणी में शामिल होंगे। इतनी बड़ी आबादी के टीकाकरण की सूची के लिए स्वास्थ्य विभाग वोटर लिस्ट की मदद लेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग निर्वाचन कार्यालय के संपर्क में है। वोटर लिस्ट में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को इस सूची में शामिल कर लिया जाएगा। इसके अलावा हाई बीपी, शुगर जैसी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को भी टीका लगेगा।  

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here