अब 18+ वालों को बिना Registration लगेगी Vaccine, जानें क्या है Corona की नई पॉलिसी

अब 18 से 44 साल के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। आज से वैक्सीनेशन पॉलिसी लागू होने जा रही है।

0
443
Corona Vaccination Drive
अब 18+ वालों को बिना Registration लगेगी Vaccine, जानें क्या है Corona की नई पॉलिसी

New Delhi: कोरोना महामारी से पूरा देश जूझ रहा है। इस महामारी को देश में आए लगभग दो साल पूरे होने वाले हैं। मगर अभी भी यह महामारी खत्म होने का नाम नही ले रही है। इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccination Drive) लगाया जा रहा है। देशभर में आज से वैक्सीनेशन पॉलिसी लागू होने जा रही है। नये नियम के तहत अब 18 से 44 साल के लोग सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

Also Read: अक्टूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, जानें एक्सपर्ट्स ने क्या कहा…

इससे पहले वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करे बिना वैक्सीन नहीं लगाई जा रही थी। कोरोना की नई पॉलिसी में कहा गया है कि वैक्सीनेशन के लिए अब निजी अस्पताल अपनी मनमानी वसूली नहीं कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की अधिकतम रेट तय कर दिए है। कोविशील्ड की एक डोज के लिए 780 रूपये देने होंगे वहीं स्पुतनिक के लिए 1145 और कोवैक्सीन के लिए 1410 रुपए चुकाने होंगे।

केंद्र सरकार नें वैक्सीनेशन पॉलिसी और टीके की सप्लाई के लिए कुछ पैमाने तय किए है। जिसमें राज्य की आबादी, कोरोना संक्रमण का बढ़ता रूप , वैक्सीनेशन प्रोग्राम की प्रोग्रेस और वैक्सीन की बर्बादी का ध्यान रखा जाएगा। 75 फीसदी टीका सरकार निर्माता कंपनी से खरीदेगी और 25 फीसदी निजी कंपनीयां अस्पतालों को खुद बेंचेंगी। वहीं आज से केंद्र सरकार ने अस्पतालों में 18 साल के उपर के लोगों को वैक्सीन लगाना शुरू कर दिया है।

Also Read: केंद्र सरकार ने तीसरी लहर के लिए राज्यों को किया अलर्ट…

बताया जा रहा है कि नए नियम लागू होने बाद वैक्सीनेशन (Corona Vaccination Drive) की रफ्तार बढ़ सकती है, क्योंकि कई राज्यों ने शिकायत की थी कि उन्हें वैक्सीन कम मात्रा में मिल रही है। लेकिन अब केन्द्र सरकार ने खुद वैक्सीन की खरीद से लेकर इसके वितरण की जिम्मेदारी अपने कंधे पर ले ली है।

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here