कोरोना का टीकाकरण आज, जानें राज्यों की तैयारियां

देशभर में कोरोन वैक्सीन का टीकाकरण Corona अभियान शुरु होने जा रहा है। आज सुबह 10:30 बजे से टीकाकरण शुरु हो जाएगा।

0
257
Corona Vaccination
देशभर में कोरोन वैक्सीन का टीकाकरण Corona अभियान शुरु होने जा रहा है। आज सुबह 10:30 बजे से टीकाकरण शुरु हो जाएगा।

New Delhi: देशभर में कोरोन वैक्सीन का टीकाकरण (Corona Vaccination) अभियान शुरु होने जा रहा है। आज सुबह 10:30 बजे से टीकाकरण शुरु हो जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस अभियान की शुरुआत (Corona Vaccination) करेंगे। सभी राज्यों ने इस अभियान की तैयारी कर ली हैं। देंखे किस राज्य की क्या है तैयारियां। 

NITI AAYOG ने किया साफ, बाजार में फिलहाल नहीं बिकेगी कोरोना वैक्सीन

यूपी में लगेगा टीका-

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह (Jai Pratap Singh) ने कहा कि यूपी में 10 लाख 55 हजार 500 कोविशील्ड और 20,000 कोवैक्सीन के टीके मिल गए है। राज्य में 8 लाख 57 हजार हेल्थ वर्कर्स शामिल है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 317 केंद्रों पर ये वैक्सीन लगाई जाएगी। हर केंद्र पर 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए 5-5 सदस्यों की टीम बनाकर स्वाथ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसकी दूसरी डोज़ 28 दिन बाद लगाई जाएगी।

दिल्ली में टीकाकरण-

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने कहा कि एलएनजेपी अस्पताल में एक डॉक्टर, नर्स और सफाई कर्मचारी को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण अभियान की शुरुआत सुबह के समय होगी और केजरीवाल दिल्ली के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल लोकनायक जयप्रकाश नारायण का दौरा करने वाले हैं जिसने पूरे महामारी के दौरान बेहतर सेवा दी है। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को 81 केंद्रों पर कोविड-19 का टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

उत्तराखंड के केंद्रों का आगाज-

उत्तरखंड में 33 स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) टीकाकरण शुरु हो जाएगा। बड़े जिलों में चार-चार केंद्रों तो छोटे जिलों में दो से तीन केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू होगा। देहरादून, हरिद्वार, यूएसनगर, नैनीताल के स्वास्थ्य केंद्रों में चार चार जगह टीकाकरण होगा। इसके अलावा पहाड़ी जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों में दो से तीन जगह टीकाकरण होगा। करीब 87 हजार फ्रंट लाइन हेल्थ वर्कर का टीकाकरण होगा। राज्य को केंद्र से 1.13 लाख वैक्सीन मिली हैं। जो पुलिस, स्वास्थ्य कर्मी, डॉक्टर समेत सभी फ्रंटलाइन वर्कर को लगेंगी

भारत में बनी वैक्सीन की पूरी दुनिया में मांग, 10 देशों ने लगाई गुहार

पंजाब-हरियाणा का हाल-

टीकाकरण के लिए पंजाब में 59 और हरियाणा में 77 जगह बनाई गई है। कोविड-19 टीके की 2.04 लाख खुराक, जबकि हरियाणा को 2.41 लाख खुराकों की खेप दी गयी है। पंजाब में करीब 1.74 लाख स्वास्थ्यकर्मी हैं। हफ्ते में चार दिन टीके दिए जाएंगे। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि कोविन साइट पर जिन लोगों का नाम होगा, उन्हें ही टीके की खुराक दी जाएगी।

छत्तीसगढ़ में अभियान शुरु-

छत्तीसगढ़ में 2.67 लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण (Corona Vaccination) के लिए तैयारी पूरी कर लगी गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया कि राज्य में टीकाकरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य में सबसे पहले रायपुर स्थित डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल में महिला स्वच्छताकर्मी 51 साल की तुलसा तांडी को टीका लगाया जाएगा। 1,349 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं।

मध्यप्रदेश में टीकाकरण-

राज्य में पहला टीका (Corona Vaccination) जेपी हॉस्पिटल में तैनात सुरक्षा गार्ड को टीका लगाया जाएगा, जबकि इंदौर जिले में पहला टीका एक महिला स्वास्थ्य कर्मी को लगाया जाएगा। मध्यप्रदेश के अपर संचालक, टीकाकरण, संतोष शुक्ला ने कहा कि, आज मध्यप्रदेश में कोविड-19 का पहला टीका भोपाल स्थित जेपी अस्पताल में चतुर्थ श्रेणी के एक कर्मी को लगेगा। हालांकि, उन्होंने उस कर्मचारी का नाम बताने से इनकार किया है। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here