क्या वैक्सीन लगने के बाद आप पी सकते है शराब, जानें आपके सवाल का जबाव

देश में कोरोना माहामारी का दूसरा फेज चल रहा है। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

0
210
Corona Vaccination
देश में कोरोना माहामारी का दूसरा फेज चल रहा है। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

New Delhi: देश में कोरोना माहामारी (Corona Vaccination) का दूसरा फेज चल रहा है। इस फेज में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। इसके अलावा 45 साल से ज्यादा के उम्र के लोगों को भी टी लगाया जा रहा है। अब तक डेढ़ करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन (Corona Vaccination) लग गई हैं। 

चीन ने फिर से चली चाल, हैकर्स ने की फार्मूला चुराने की कोशिश

70 साल के पीएम नरेंद्र मोदी को बुधवार सुबह साढ़े छह बजे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भारत बायोटेक के स्वदेशी ‘कोवैक्सीन’ टीके (Corona Vaccination) की पहली खुराक दी गई थी। इन सब के बीच लोगों के जहन में कई सवाल आ रहे हैं, जिसके चलते आज हम आपको कुछ सवालों के जबाव देने जा रहा हैं।

क्या वैक्सीन लगवाने के बाद महिला की प्रजनन क्षमता में असर पड़ेगा

कयास लगाए जा रहे है कि शायद महिला की प्रजनन पर वैक्सीन (Corona Virus) का फर्क पड़ सकता है। लेकिन ये बता सच नहीं है। सभी टीकों को पहले जानवरों पर और बाद में मनुष्यों में परीक्षण किया जाता है ताकि ये पता लगाया जा सके कि क्या उनका कोई गलत असर हो सकता है। उनकी सुरक्षा और प्रभावी होने का आश्वासन मिलने के बाद ही वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी जाती है।

क्या वैक्सीन लगवाने के बाद शराब नहीं पीना चाहिए

स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो वैक्सीन लगवाने के बाद आप शराब का सेवन कर सकते है। आपको कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। 

PM Modi ने लगवाई Corona Vaccine की पहली डोज, लोगों से की ये अपील…

वैक्सीन लगाने के बाद कौनसी सावधानियां बरतनी होगी

आपके लिए दोनों टीके सुरक्षित है, लेकिन कुछ वैक्सिन लगवाने के बाद कुछ सावधानिया बरतनी होगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कॉल कर के सलाह ले सकते हैं। फोन नंबर टीकाकरण के बाद कॉइन एसएमएस में दिया गया है।

अगर आपको कोरोना रहा हो और ठीक हो गया हो, तो क्या वैक्सीन लेनी चाहिए

कई बार कोरोना होने के बाद इम्युनिटी का पता नहीं चल पाता है। इस वजह से अगर किसी को कोरोना हुआ है, तो भी उसे वैक्सीन लेनी चाहिए। कोरोना से ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते के बाद वैक्सीन लगवानी चाहिए। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here