2020 जाते-जाते आपको क्या नया सीखा कर गया?

चंद घंटों में 2020 हमारी जिंदगी से चला जाएगा, और 2021 का आगाज शुरु होने वाला है। नया साल नई उम्मीदों के साथ शुरु होगा।

0
150
Corona Alert 2020
चंद घंटों में 2020 हमारी जिंदगी से चला जाएगा, और 2021 का आगाज शुरु होने वाला है। नया साल नई उम्मीदों के साथ शुरु होगा।

Corona Virus: चंद घंटों में 2020 हमारी जिंदगी से चला जाएगा, और 2021 का आगाज शुरु होने वाला है। नया साल नई उम्मीदों के साथ शुरु होगा। लेकिन ज्यादातर लोगों के जहन में 2020 रहेगा और कुछ लोग तो ये साल भूल ही नही (Corona Alert 2020) सकते। अब आप सोचेगे कि आखिर हम ऐसा क्यों कह रहे है तो हम आपको बता दें ये पूरा साल कोरोना काल में निकल गया। इस साल बहुत लोगों ने अपनों को खोया है। कोरोना फैलने (Corona Alert 2020) की वजह से अपनों को बिना देखे अलविदा करना पड़ा है। साथ ही कई लोगों ने कुछ नया सीखा है। कुछ ने अपनों के साथ समय गुजारा और कुछ ने अपनी नौकरियां खो दी। 

नए साल पर लें ये 10 संकल्प, जीवन बनेगा खुशहाल

1) कम संसाधनों के साथ जीना-

2020 से पहले लोगों ने बेमिसार पैसे खर्च किए और जिंदगी के मजे (Corona Virus) लिए। यानी कहा जा सकता है कि अगर कोरोना नहीं आता तो कम संसाधनों के साथ जीना सीख ही नही पाते। कुछ लोगों को पैसो की अहमियत करना ही नहीं आता। ऐसे लोगों के लिए कोरोना काल सही साबित हुआ है। कम खर्च के साथ और सिमित सामान के साथ कैसे जिंदगी गुजरती है ये 2020 बताकर जा रहा है। आलीशान लोगों की बात की जाए तो हर रोज पार्टियां करना आम बात है। लेकिन कोरोना महामारी ने इन सब पर रोक लगा दी और कई हद तक सभी को समझ आने लगा कि हम भी बाहर का बिना खाए और बिना पार्टी किए अपना जीवनी जी सकते है।

2) अपनो के साथ टाइम गुजारना-

बहुत से लोग इतने ज्यादा व्यस्थ (Corona Virus) हो गए थे कि अपने परिवार वालों के लिए टाइम नहीं निकाल पा रहे थे। कई लोग तो अपनों के साथ जीना भूल गए थे। और परिवार का साथ कितना जरुरी होता है ये बात तो दिमाग और दिल में आती नहीं थी। जिंदगी रोबोट की तरह बना ली थी। कोरोना वायरस हमे अपनों के साथ जिंदगी कैसे जी जाती उसे सीखा कर जा रहा है। अधिकतर लोगों ने ये साल अपने घर और परिवार वालों के साथ जिया है। जिंदगी जीने का असली मतलब क्या होता है और परिवार हमारे लिए क्यो जरुरी है इस बात का मतलब समझ आया।

3) Work From Home- घर से काम करना

2020 (Corona Virus) में लोगों ने ऑफिस का काम घर से करना सीखा है। इससे पहले दफ्तर का काम कभी भी घर से नहीं किया गया है। लेकिन 2020 जाते-जाते हमे Work From Home सीखा कर जा रहा है। कोरोना की वजह से हमे ये समझ आया कि हम अपना काम घर पर रहकर भी कर सकते है। इसके लिए ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है। 2021 में क्या होगा ये तो कोई नहीं जानता, लेकिन जब तक कोरोना की लहर रहेगी तब तक Work From Home जारी रहेगा। 

भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्ट्रेन, जानें कहां-कितने मामले?

4) नौकरी जाने की वजह से डिप्रेशन-

इस साल कुछ अच्छी चीजे (Covid-19) हुई तो वहीं कुछ लोगों के लिए बेहद खराब रहा। बहुत से लोग बेरोजगार हो गए, कई लोगों के परिवार बिना नौकरी के पल रहे है। जिन लोगों की नौकरी गई है उनके लिए तो भूचाल सा आ गया। नौकरी जाने की वजह से इस साल आत्महत्या की घटनाए भी बढ़ गई। सोचकर देखिए कि अगर आपकी नौकरी चली जाए वो भी कोरोना जैसे काल में तो आपके पास क्या विकल्प होगा। बस यही सोचकर कई लोगों ने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया था।

5) कोरोना के मामले-

देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। रोजाना नए मामलों की संख्या पिछले कई दिनों से (Covid-19) 20 हजार के आसपास बनी हुई है। नए मौतों की संख्या भी 300 से कम है। आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना के 21,821 नए मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे में 299 लोगों की मौत हुई है। देश में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 1,02,66,674 हो गए हैं। कोरोना के संक्रमण से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 1,48,738 हो गई है। नए साल की दस्तक के साथ ही देश में अब कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारी शुरु हो गई है। भारत सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा।  

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here