Weather Update: शीत लहर के कारण उत्तराखंड सहित इन राज्यों में माइनस 5 डिग्री के निचे गिरा पारा, ऑरेंज अलर्ट जारी

राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

0
78
Weather Update News
Weather Update: शीत लहर के कारण उत्तराखंड सहित इन राज्यों में माइनस 5 डिग्री के निचे गिरा पारा, ऑरेंज अलर्ट जारी

Cold Wave: शीत लहर के बीच उत्तर भारत कांपने से शनिवार को पारा और गिर गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। इसमें कहा गया है कि अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है और दिन के दौरान हल्का कोहरा रहने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री कम था।

21 दिसंबर तक तापमान में गिरावट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा, “उत्तर पश्चिम भारत में दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे है। इसलिए, यहां की शीत लहर की स्थिति पर सामान्य दिन के तापमान से कम का प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। 21 दिसंबर तक दिन का तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है।”

इससे पहले गुरुवार को IMD (India Meterological Department) ने अगले पांच दिनों में पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों और उत्तरी राजस्थान में भीषण शीत लहर की स्थिति की भविष्यवाणी की थी। इसने अगले चार से पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत और गुजरात से सटे अधिकांश हिस्सों में पारा दो से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने की भविष्यवाणी की थी।

राजस्थान (Rajasthan) में शीत लहर की आशंका

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि देश के उत्तरी हिस्सों से सर्द हवाएं राजस्थान में बह गईं क्योंकि फतेहपुर और चुरू में न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से नीचे चला गया। राज्य भर में शुक्रवार रात तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई, अधिकारी ने कहा और कहा कि विभाग ने राजस्थान के कई हिस्सों के लिए शीत लहर की चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में पांच डिग्री से निचे गिरा

मौसम विभाग के अनुसार, सीकर के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे और पड़ोसी चुरू में शून्य से 1.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। नागौर में रात का न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री सेल्सियस, संगरिया और सीकर में 0.7 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 1 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 1.1 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 1.9 डिग्री सेल्सियस और चित्तौड़गढ़ में 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि राज्य के अधिकांश जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है।

जयपुर (Jaipur) में 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा तापमान

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस से 24.2 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया. राज्य की राजधानी जयपुर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन राज्यों में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी (Orange and Yellow Alert)

विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य के कई इलाकों में भीषण शीत लहर की स्थिति को लेकर ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। इस बीच, उत्तराखंड में 18 से 21 दिसंबर तक ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। शुक्रवार को राज्य में सबसे कम तापमान रानीचौरी (-2.7 डिग्री सेल्सियस), मुक्तेश्वर (0.2 डिग्री सेल्सियस), मसूरी (0.9) में दर्ज किया गया। डिग्री सेल्सियस), पिथौरागढ़ (0.9 डिग्री सेल्सियस), और नई टिहरी (1.4 डिग्री सेल्सियस)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here