इस दिन से खुल जाएंगे सिनेमा हॉल, सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

Unlock 5 की गाइडलाइंस के बीच अब 15 अक्टूबर से देश भर में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खुलने जा रहे हैं।

0
163
Cinema Hall Reopening

New Delhi: कोरोना संकट (Corona Virus) के बीच 1 अक्टूबर से देश में अनलॉक-5 (Unlock-5) की शुरुआत हो चुकी है। Unlock 5 की गाइडलाइंस के बीच अब 15 अक्टूबर से देश भर में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खुलने (Cinema Hall Reopening) जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि गृह मंत्रालय के निर्णय के अनुसार सिनेमाघर, थिएटर और मल्टीप्लेक्स 15 अक्टूबर से खुल जाएंगे।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सिनेमाहॉल (Cinema Hall Reopening) 50 फीसदी क्षमता के साथ काम करेंगे। यानी अगर 200 लोगों के बैठने की सीटिंग होगी तो हॉल में सिर्फ 100 लोग ही बैठेंगे सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए वैकल्पिक सीटें खाली रखी जाएंगी। सिनेमा हॉल के अंदर फेस मास्क अनिवार्य होगा। सभी जगह टिकट की ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित किया जाएगा।

सिनेमा हॉल में बीच की एक सीट खाली रखी जाएगी। हॉल में एक शो से दूसरे शो के बीच भी पर्याप्त टाइमिंग रखी जाएगी। शो के बाद पूरे हॉल को सैनिटाइज कराया जाएगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शो शुरू होने से पहले और इंटरवल के दौरान सूचना प्रसारण मंत्रालय की तरफ से तैयार किए गए कोरोना के संबंध में लोगों को जागरूक करने वाली 1 मिनट की फिल्म दिखाना भी जरूरी होगा।

Unlock 5.0 Guidelines: सिनेमा हॉल समेत इन सेक्टर को मिल सकती है छूट

केंद्रीय मंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि 2 गज की दूरी का हमेशा ध्यान रखें, एक सीट छोड़ कर बैठें। उन्होंने बताया कि सिंगल स्क्रीन में टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा खिड़कियां खोली जाएगी। वहीं ऑनलाइन टिकट बुकिंग को ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा। सिनेमाहॉल के अंदर सिर्फ पैक्ड फुड मिलेगा। इंटरवल के दौरान भी ज्यादा दर्शकों को सिनेमाघर से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here