विदेशी नागरिकों को भारत आने की छूट, इस वीजा पर ‘नो एंट्री’

सरकार ने सभी OCI और PIO कार्ड-धारक और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को भारत आने की अनुमति दे दी है।

0
247
Centre Easing Visa Rules
विदेशी नागरिकों को भारत आने की छूट, इस वीजा पर 'नो एंट्री'

New Delhi: केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Ministry of Home Affairs) ने गुरुवार को विदेशी नागरिकों को भारत आने की छूट दे दी है। सरकार ने एक बयान जारी करते हुए सभी ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) और पर्सन ऑफ इंडिया ओरिजिन (PIO) कार्ड-धारक और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को भारत आने की (Centre Easing Visa Rules) अनुमति दे दी है। लेकिन विदेशी टूरिस्ट वीजा के अलावा किसी भी अन्‍य मकसद से भारत आ सकेंगे।

गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5 के तहत टूरिस्‍ट वीजा को छोड़कर इलेक्‍ट्रॉनिक वीजा, मेडिकल वीजा को बहाल करने का फैसला किया (Centre Easing Visa Rules) है। गृह मंत्रालय ने एक आदेश में कहा कि सभी ओसीसी और पीआईओ कार्ड धारकों और अन्य सभी विदेशी नागरिकों को टूरिस्ट वीजा पर छोड़कर किसी भी उद्देश्य से भारत आने की अनुमति है, उन्हें हवाई या जल मार्ग से प्रवेश करने की अनुमति है।

भारत में एंटी-टैंक मिसाइल का फाइनल ट्रायल सफल, ये होगी खासियत

वहीं इलाज के लिए भारत आने वाले इच्छुक विदेशी नागरिक मेडिकल वीजा के लिए मेडिकल अटेंडेंट सहित आवेदन कर सकते हैं। मंत्रालय के एक अन्य बयान में कहा गया है कि कोरोना महामारी के मद्देनजर, सरकार ने फरवरी, 2020 से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की आवाजाही को बंद कर दिया था। हालांकि ऐसे सभी यात्रियों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।

इंडियन नेवी के बेड़े में शामिल होगा INS कवरत्ती, जानें खासियत

एमएचए (Ministry of Health Affairs) ने यह भी कहा है कि अगर ऐसे वीजा की वैधता समाप्त हो गई है, तो नए वीजा भारतीय मिशन / डाक से प्राप्त किए जा सकते हैं। बता दें कि COVID-19 महामारी के मद्देनजर, भारत सरकार ने फरवरी, 2020 से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के आने, जाने पर रोक लगा थी।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here