केंद्र सरकार अगले महीने से शुरू करेगी ‘हर घर दस्तक’ अभियान, जानें क्या है नियम

जो जिले पिछड़े हुए है उस जगह तक वैक्सीन पहुंचाने का नया तरीका केंद्र सरकार की तरफ से निकाला गया है।

0
401
Corona Vaccine
जो जिले पिछड़े हुए है उस जगह तक वैक्सीन पहुंचाने का नया तरीका केंद्र सरकार की तरफ से निकाला गया है।

जो जिले पिछड़े हुए है उस जगह तक वैक्सीन (Corona Vaccine) पहुंचाने का नया तरीका केंद्र सरकार की तरफ से निकाला गया है। अक्सर आपने देखा होगा गांव में जो अस्पताल है वो बेहद दूरी पर है। जिसकी वजह से गांव के लोग वैक्सीन नहीं लगवा पाते है। इसके लिए सरकार ने एक अभियान निकाला है जिसका नाम है ‘हर घर दस्तक’ यानी घर-घर जाकर वैक्सीनेशन किया जाएगा और जनता को जागरुक किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के खिलाफ वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बातचीत हुई है। आने वाले दिनों में हम हर घर दस्तक महाअभियान शुरू करने वाले है। अगले 1 महीने तक घर-घर जाकर ऐसे 12 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। देश में 48 ज़िलों को वैक्सीन लगाने के लिए तय किया गया है। जहां पहली डोज़ 50% से कम लोगों को लगाई गई है। वहीं इस अभियान के तहत वैक्सीनेशन किया जाएगा। इसपर चर्चा की गई है।

जान लिजिए नियम क्या होंगे ?

कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 सप्ताह का, साथ ही दो खुराकों के बीच 4 सप्ताह का अंतराल रखा जाता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लाभार्थियों को दूसरी खुराक लगवाने को प्राथमिकता देने को कहा है जिन्होंने निर्धारित अंतराल में होने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं ली है।

बता दें 3.38 करोड़ से ज्यादा लोग हैं जो दूसरी खुराक लेने में दो सप्ताह की देरी कर चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया की अध्यक्षता में सभी राज्यों से सही वक्त गुजरने के बाद भी दूसरी खुराक नहीं लगवाने वाले लोगों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here