किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार लॉन्च करेगी Digital Platform “किसान सारथी”

0
257
Kishan Sarthi
सरकार किसानों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान सारथी को लॉन्च करने जा रही है।

Kishan Sarthi: सरकार किसानों की मदद के लिए एक सुविधा लेकर आई है। किसान भाईयों की मदद के लिए सरकार ने एक Digital Platform को लॉन्च करने जा रही है जिसका नाम है- किसान सारथी। इसके द्वारा किसानों को सही समय पर सही जानकारी मिलेगी। साथ ही सरकार इस प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों तक पहुंचाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी जारी करेगी।

आईसीएआर के 93वें फाउंडेशन डे पर लॉन्च होगा “किसान सारथी”

सरकार का, किसानों के तक इस प्लेटफॉर्म (Kishan Sarthi) को लॉन्च करने का उद्देश्य उनसे जुड़ी हर जानकारी को पहुंचाने कार्य करेगी। सरकार ने इस Digital Platform “किसान सारथी” को आईसीएआर के 93वें फाउंडेशन डे पर लॉन्च करने का फैसला लिया है। कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्र्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए इस योजना को आईसीएआर के 93वें फाउंडेशन डे पर लॉन्च करने का फैसला लिया है। 

घर बैठे मिलेगी खेती से जुड़ी हर जानकारी

इस प्लेटफॉर्म के जरिए किसानों को खेती से जुड़ी हर जानकारी घर बैठेे ही मिल जाएगी। इससे किसानों की मुश्किलें आसान होंगी साथ ही इस प्लोटफॉर्म के जरिए किसानों को फसल और बाकी चीजों की जानकारी मिल जाएगी। और इसकी वजह से किसान अपनी फसल और सब्जियों को सही ढंग से उचित दामों में बेच सकेंगे। और इसके माध्यम से कृषि वैज्ञानिक किसानों के साथ कृषि और उससे संबंधित सभी विषयों पर चर्चा करेंगे। और उन्हें सही और सटीक जानकारी देंगे।  

पहले फेज में इन राज्यों में लॉन्च होगा “किसान सारथी” 

आईसीएआर के 93वें फाउंडेशन डे पर लॉन्च पर होने वाले Digital Platform “किसान सारथी” के पहले फेज की शुरुआत  बिहार, मध्प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की जाएगी। इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले किसानों को किसान सारथी के पोर्टल पर अपनी बेसिक जानकारी को भरना होगा। इसके बाद किसानों को अपने व्यवसाय के अनुसार जानकारी भरनी होगी तभी, उस व्यवसाय से जुड़े एक्सपर्ट आपकी प्रोफाइल को एक्सेस कर सकेंगे। किसान अपने कम्फर्ट के अनुसार अपनी भाषा में मैसेज या वॉयस मैसैज भेज सकते हैं। 

Read Also: किसानों के खाते में आएगी 9वीं किस्त, जल्द चेक करें लिस्ट में अपना नाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here