Covishield Vaccine के दो डोज के बीच कम किया गैप, जानें किन लोगों को होगा फायदा

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बार फिर कोविशील्ड वैक्सीन के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है।

0
678
Covishield Vaccine
Covishield Vaccine के दो डोज के बीच कम किया गैप, जानें किन लोगों को होगा फायदा

New Delhi: केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक बार फिर कोविशील्ड (Covishield Vaccine) के पहले और दूसरे डोज के बीच का अंतर कम कर दिया है। अभी कुछ दिनों पहले ही सरकार ने दो डोज के बीच का अंतर बढ़ाकर कम से कम 12 सप्ताह कर दिया था। अब इसे एक बार फिर घटाकर 28 दिन कर दिया है। लेकिन यह सुविधा सभी के लिए नहीं है। इसका फायदा केवल वे लोग ले सकते हैं जो विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं।

Also Read: Cowin Portal यूज करते समय रखें इन बातों का ख्याल, वरना हो जाएगा ब्लॉक

बता दें कि कोविशील्ड के दोनों डोज के गैप में तीसरी बार बदलाव किया गया है। 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन (Covishield Vaccine) में पहले 28 से 42 दिन तका अंतर था। फिर 22 मार्च को यह गैप बढ़ाकर 6-8 हफ्ते कर दिया गया। इसके बाद 13 मई को यह अंतर 12-16 हफ्ते कर दिया गया। हालांकि, कोवैक्सीन के लिए दो डोज के बीच का अंतर अभी भी 28 दिन ही है।

Also Read: 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आएगी वैक्सीन, ब्रेटेन में मिली मंजूरी

देश में अबतक 24 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज लगाये जा चुके हैं। इसमें से 19 करोड़ 82 लाख 92 हजार 894 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी है। और 4 करोड़ 75 लाख 54 हजार 318 से ज्यादा लोग वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। 18 साल से 44 साल के 3 करोड़ 58 लाख 49 हजार 328 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज ली है और 4 लाख 84 हजार 740 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है।

Read more articles on National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here