किसानों के विरोध के बीच केंद्र सरकार ने 42 सुधारों की सूची की तैयार..

मोदी सरकार ने देश में 42 प्रमुख सुधारों की सूची तैयार की है। इस सूची में ट्रिपल तालक और अनुच्छेद 370 शामिल हैं।

0
242
PM Modi
भगवद गीता का ई-बुक वर्जन लॉन्च, PM Modi ने युवाओं से कही ये बात

New Delhi: किसानों के आंदोलन (Kisan Andolan) को आज 45 दिन हो गए है। अपनी मांगो को लकेर अड़े किसान पिछे हटने को तैयार नहीं है। शुक्रवार को किसान और सरकार के बीच 8वें दौरे की बातचीत हुई लेकिन कोई हल नहीं निकला वहीं अब अगली बैठक 15 जनवरी को होगी। इसी बीच अब मोदी सरकार ने देश में 42 प्रमुख सुधारों (42 Reforms List in India) की सूची तैयार की है।

किसान और सरकार बीच घमासान जारी, कानून वापस लेने को नहीं है तैयार

केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा जारी की गई सूची में ट्रिपल तालक और अनुच्छेद 370 शामिल हैं। इसके अलावा इस सूची में उन कानूनों या सुधारों को लाया गया है जो एनडीए की सरकार सत्ता में आने के बाद पिछले छह वर्षों के दौरान लाए गए है। दरअसल पिछले साल नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध जैसे मुद्दें और मौजूदा समय में किसान आंदोलन को देखते हुए केंद्र की छवी का जो भी नकारात्मक प्रचार हुआ है, उससे निपटने के तहत ऐसा किया गया है।

बता दें कि सरकार ने अपनी इस सूची में नए कृषि कानूनों के तहत एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड (AIF) को भी इस सूची में डाला है। ये फंड पिछले साल9 अगस्त को लॉन्च किया गया था। इसके तहत फसल की कटाई के बाद उसके मैनेजमेंट का विकास करने और सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों (Community Agricultural Assets) में सस्ता कर्ज दिया जाता है। यह योजना 2020 से 2029 तक लागू रहेगी।

‘जब तक कानून वापसी नहीं, तब तक आंदोलन जारी’

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने सभी मंत्रालयों को इन सूची (42 Reforms List in India) सुधारों का विवरण 5 पेज की प्रस्तुति के जरिए देने को कहा गया है और इस पर अपनी निगाह बनाए हुए है। बता दें कि ट्रिपल तालक, अनुच्छेद 370 कृषि कानूनों के अलावा इस सूची में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST), स्वच्छ भारत मिशन, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और को भी डाला गया है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here