डाटा चोरी के आरोप में फंसी ये कंपनी, CBI ने दर्ज किया केस

CBI ने फेसबुक पर यूजर्स का डाटा चोरी करने के आरोप में कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी के खिलाफ़ केस दर्ज किया है।

0
398
Cambridge Analytica News
CBI ने फेसबुक पर यूजर्स का डाटा चोरी करने के आरोप में कैंब्रिज एनालिटिका कंपनी के खिलाफ़ केस दर्ज किया है।

New Delhi: CBI ने फेसबुक पर यूजर्स का डाटा चोरी करने के आरोप में कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica News) कंपनी के खिलाफ़ केस दर्ज किया है। CBI ने इसी मामले में ब्रिटेन  की एक और कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू कर दी है। कंपनी पर आरोप है कि इसने 5.62 लाख भारतीयों का फेसबुक डाटा (Cambridge Analytica News) चोरी किया है।

राम मंदिर पर फैसला देने वाले जस्टिस को मिली Z+ सिक्युरिटी

दरअसल, मार्च 2018 में कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया प्लेटफॉर्म ने कैंब्रिज एनालिटिका (Cambridge Analytica News) के पूर्व कर्मचारियों, और दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया था कि फर्म ने 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स की बगैर उनकी अनुमति के फेसबुक (Facebook) प्रोफाइल से निजी जानकारी इकट्ठा की थी। इसके जबाव में 3 अप्रैल 2018 को कंपनी ने सफाई देते हुए कहा था कि उसके पास भारतीयों का कोई फेसबुक डेटा नहीं है। वहीं इसके उलट फेसबुक ने भारत सरकार को 5 अप्रैल  2018 को बताया था कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इंस्टॉल किए गए ऐप के जरिए करीब 5,62,455 भारतीयों के फेसबुक डेटा तक पहुंच बनाई थी।

ममता बनर्जी को एक और झटका, इस मंत्री ने दिया इस्तीफ़ा

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि फेसबुक-कैंब्रिज एनालिटिका डाटा चोरी मामले की सीबीआई जांच की जाएगी। सीबीआई को प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया कंपनी ने कहा था कि जीएसआरएल ने भारत में अवैध रूप से लगभग 5.62 लाख उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डाटा (Data) को एकत्र किया और इसे कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा किया। इसके अलावा कंपनी पर डाटा चोरी कर चुनाव को प्रभावित करने का भी आरोप लगा था। इसी के मद्देनज़र सीबीआई ने संबधित कंपनी के खिलाफ़ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here