तीन काले कानूनों की वापसी को लेकर कैबिनेट की मंज़ूरी, कब हुआ था ये बिल पास…किसानों के आगे क्यों झुकी सरकार

मोदी सरकार और किसानों के बीच करीब 14 महीने से लड़ाई चल रही थी। जो अब खत्म होती नजर आ रही है।

0
440
Farm Laws 2020
Farm Laws 2020 | मोदी सरकार और किसानों के बीच करीब 14 महीने से लड़ाई चल रही थी। जो अब खत्म होती नजर आ रही है।

तीन काले कानूनों (Farm Laws 2020) को कैबिनेट की बैठक में वापस लेने की मंजूरी मिल गई है। बता दें 19 नवंबर को अचानक केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानून को वापस लेने का ऐलान किया था। आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें कृषि कानून की वापसी को मंजूरी मिल गई है। मोदी सरकार और किसानों के बीच करीब 14 महीने से लड़ाई चल रही थी। जो अब खत्म होती नजर आ रही है।

पीएम ने कानून वापसी का किया था ऐलान

इस माहीने के आखिरी मे होने वाले संसद सत्र में कानून वापसी की प्रकिया पूरी कर दी जाएगी। देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री (Narendra Modi) ने कहा था कि शायद हम किसानों को समझा नहीं पाए, इसलिए हमने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का विचार किया है । बिल वापसी की घोषणा के साथ पीएम ने देश की जनता से माफी भी मांगी थी।

किसानों को नहीं समझा पाए- पीएम

देशवासियों को संबोधित करते हुए गुरु पर्व और कार्तिक पूर्णिमा की शुभकामनाएं दी थी। इसके साथ ही कृषि कानूनों को लेकर कहा था कि किसानों को सरकार नहीं समाझा पाई, पीएम (Narendra Modi) ने कहा कि बेहद सुखद है कि डेढ़ साल के बाद करतारपुर साहिब कॉरिडोर अब फिर से खुल गया है। किसान हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। ये जमीनें छोटे किसानों की है और इसी के सहारे वे अपना घर-परिवार चलाते है।

पिछले साल संसद से पास हुए थे तीनों कृषि कानून

आपको बता दें तीन कृषि कानून 17 सितंबर 2020 को संसद में पारित हुआ था। इसके बाद से लगातार किसान संगठनों की तरफ से विरोध किया जा रहा था और कानूनों को वापिस लेने की मांग की जा रही थी। किसान संगठनों का तर्क था कि इस कानून के जरिए सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी MSP खत्म कर देगी। जबकि, सरकार का कहना था कि इन कानूनों के जरिए कृषि क्षेत्र में नए निवेश का अवसर पैदा होगा और किसानों की आमदनी में बढ़ोतरी होगी। सरकार के साथ कई दौर की चर्चा के बाद भी इस पर सहमति नहीं बन पाई। किसान दिल्ली की सीमाओं के आसपास आंदोलन करते रहे, इसकी आग यूपी में भी देखने को मिली थी। 

Also Read: 2024 तक यूपीवासियों को जेवर एयरपोर्ट की सौगात, युवाओं को कैसे होगा फायदा ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here