शी जिनपिंग ‘करेंगे’ भारत का दौरा, ये है बड़ी वजह

इस साल दिल्ली में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन का चीन ने समर्थन किया है। इस सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।

0
386
Brics Summit 2021
इस साल दिल्ली में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन का चीन ने समर्थन किया है। इस सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।

New Delhi: सीमा विवाद को लेकर भारत के सख्त रूख के बाद चीन ने अब भारत के आगे घुटने टेकने शुरू कर दिए हैं। इस साल दिल्ली में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन (Brics Summit 2021) का चीन ने समर्थन किया है। इस सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा। जिसमें रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील शामिल हैं।

पामेला गोस्वामी 25 तक पुलिस हिरासत में, हो सकती है इन नेताओं से पूछताछ

सीमा विवाद पर भारत के सख्त रूख के आगे चीन नरम पड़ गया है। उसकी बातों में अब ‘सहयोग’, ‘मानवता’ जैसे शब्‍द आने लगे हैं। सोमवार को चीन (China) ने भारत में होने वाले ब्रिक्‍स सम्‍मेलन का समर्थन किया। उसने कहा कि वह ‘भारत और अन्‍य सदस्‍य देशों के साथ मिलकर ‘विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करना’ चाहता है’।   

अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले कुछ महीनों में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) भारत आ सकते हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता प्रवक्‍ता वांग वेनबिन (WANG WENBIN) ने कहा, “भारत के इस साल ब्रिक्‍स सम्‍मेलन (Brics Summit 2021) का आयोजन का चीन समर्थन करता है। (चीन) भारत व अन्‍य ब्रिक्‍स देशों के साथ विभिन्‍न क्षेत्रों में संवाद और सहयोग बढ़ाना चाहता है। अर्थव्‍यवस्‍था, राजनीति और मानवता के ‘तीन पहियों वाली पहल’ को भी मजबूत करना चाहता है।”

दो पुलिस वालों को मारा, पहचानिए इस खूंखार आतंकी को

वांग ने कहा, ‘‘उभरती अर्थव्यवस्थाओं एवं विकासशील देशों के वैश्विक प्रभाव के साथ ब्रिक्स सहयोग की प्रणाली है। हाल के वर्षों में वृहद एकजुटता एवं गहरे व्यावहारिक सहयोग के साथ वृहत्तर प्रभाव देखने को मिला है।’’ बता दें कि इससे पहले 19 फरवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नई दिल्‍ली स्थित सुषमा स्‍वराज (Subrahmanyam Jaishanka) भवन में BRICS 2021 की वेबसाइट लॉन्‍च की थी।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here