BRAHMOS सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भारत में हुआ सफल परीक्षण

भारतीय नौसेना के स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस चेन्नई से BRAHMOS Supersonic Cruise Missile का रविवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

0
306
BRAHMOS Supersonic Cruise Missile
BRAHMOS सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भारत में हुआ सफल परीक्षण

New Delhi: भारतीय नौसेना (Indian Navy) के स्वदेशी स्टील्थ डिस्ट्रॉयर आईएनएस चेन्नई (Stealth Destroyer INS Chennai) से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BRAHMOS Supersonic Cruise Missile) का आज यानी रविवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अरब सागर में एक लक्ष्य पर निशाना लगाया। मिसाइल ने इस लक्ष्य को बेहद सटीकता से मारा गया है।

ब्रह्मोस प्राइम स्ट्राइक (BRAHMOS Supersonic Cruise Missile) हथियार के रूप में 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक निशाना बनाकर टारगेट को ध्वस्त कर सकता है। दिन-रात या किसी भी मौसम में समुद्र या सतह पर नेवल सर्फेस लक्ष्यों को लंबी दूरी तक निशाना बनाकर भारतीय नौसेना को एक और घातक मंच बना देगा। बता दें कि ओडिशा के बालासोर में इस मिसाइल का बुधवार को सफल प्रायोगिक परीक्षण किया गया था।

बंगाल से लेकर बिहार तक गृहमंत्री अमित शाह के इंटरव्यू की बड़ी बातें

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के सूत्रों ने बताया कि यहां पास में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र से अत्याधुनिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया जो सफल रहा। डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि मिसाइल को समुद्र, जमीन और लड़ाकू विमानों से भी दागा जा सकता है। बता दें कि मिसाइल के पहले विस्तारित संस्करण का सफल परीक्षण 11 मार्च 2017 को किया गया था, जिसकी मारक क्षमता 450 किलोमीटर थी।

Corona Virus Update: 24 घंटों में 61,871 नए केस, 1033 लोगों की हुई मौत

इसके बाद 30 सितंबर 2019 को चांदीपुर स्थित आईटीआर से कम दूरी की मारक क्षमता वाली ब्रह्मोस मिसाइल के जमीनी संस्करण का सफल परीक्षण किया गया था। इसके अलावा आपको बता दें कि सुपरसोनिक ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल को भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के तहत विकसित किया गया है।


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here