मोदी सरकार दे रही है 30 लाख कर्मचारियों को बोनस, जानें डिटेल्स

सरकार ने 30 लाख 67 हजार नॉन-गजेटेड सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की घोषणा की है।

0
263
Non Gazetted Employee
मोदी सरकार दे रही है 30 लाख कर्मचारियों को बोनस, जानें डिटेल्स

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Decision) में वित्त वर्ष 2019-20 के लिए प्रॉडक्टिविटी और नॉन-प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (Productivity Linked Bonus) को मंजूरी दे दी गई है। सरकार ने 30 लाख 67 हजार नॉन-गजेटेड सरकारी अधिकारियों (Non Gazetted Employees) और कर्मचारियों को दिवाली बोनस (Diwali Bonus) देने की घोषणा की है। इन कर्मचारियों को बोनस डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए दिया जाएगा।

त्योहारी सीजन में SBI ने दिया तोहफा, फ्री में मिलेंगी सुविधाएं

कैबिनेट के इन फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बताया कि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए सीधे कर्मचारियों के खातों में पैसे ट्रांसफर (Non Gazetted Employees) किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दशहरे या दुर्गा पूजा से पहले ही 30 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान तुरंत शुरू होगा।

केंद्र सरकार की कॉमर्शियल संस्थाओं (Commercial Institutes) जैसे रेलवे, पोस्ट ऑफिस, ईपीएफओ, डिफेंस प्रोडक्शन यूनिट, ईएसआई जैसे कॉमर्शियल इस्टैबलिमेट के 17 लाख कर्मचारियों को बोनस देने के लिए 2791 करोड़ रुपये दिए गए हैं. केंद्र सरकार के 13 लाख कर्मचारियों को नॉन प्रोडक्टिविटी लिंक बोनस दिया जाएगा इसके लिए 906 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

1 करोड़ सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा ऑफर, जानिए क्या है खास

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम शुरू करने का एलान किया था। इसके तहत कर्मचारी 10 हजार रुपये  एडवांस में ले सकेंगे। इसके अलावा कोविड-19 के चलते अर्थव्यवस्था पर पड़े असर को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्पेशल LTC कैश स्कीम का भी ऐलान किया है। इस स्कीम में एलटीए के बदले सरकार के कर्मचारियों को कैश वाउचर मिलेगा।

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें Business News in Hindi


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here