“अटल सुरंग” का हुआ आगाज, जानिए पीएम मोदी ने क्या कहा

अटल जी को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि साल 2002 में अटल जी ने इस टनल के लिए अप्रोच रोड का शिलान्यास किया था।

0
188
PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री मोदी आज शाम देश को करेंगे संबोधित, ट्वीट कर की ये अपील

New Delhi: पीएम मोदी (PM Modi) ने आज यानी शनिवार को हिमचल प्रदेश के रोहतांग में “अटल सुरंग” का उद्घाटन (Atal Tunnel 2020) किया। अटल जी को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि साल 2002 में अटल जी ने इस टनल के लिए अप्रोच रोड का शिलान्यास किया था। अटल जी की सरकार जाने के बाद, जैसे इस काम को भी भुला दिया गया। हालात ये थी कि साल 2013-14 तक टनल के लिए सिर्फ 1300 मीटर का काम हो पाया था। “अटल टनल” (Atal Tunnel 2020) के काम में भी 2014 के बाद, काम में तेजी लाई गई। नतीजा ये हुआ कि जहां हर साल पहले 300 मीटर सुरंग बन रही थी, उसकी गति बढ़कर 1400 मीटर प्रति वर्ष हो गई। सिर्फ 6 साल में हमने 26 साल का कार्य पूरा कर लिया। 

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने कहा कि एक्सपर्ट बताते हैं कि जिस रफ्तार से 2014 में “अटल टनल” (Atal Tunnel 2020) का काम हो रहा था, अगर उसी रफ्तार से काम चला होता तो ये सुरंग साल 2040 में जाकर पूरा होता।  अटल टनल की तरह ही कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स के साथ ऐसा ही किया गया। लद्दाख में दौलत बेग ओल्डी के रूप में सामरिक रूप (Atal Tunnel 2020) से बहुत महत्वपूर्ण एयर स्ट्रिप 40-45 साल तक बंद रही। क्या दिक्कत थी, क्या दबाव था, मैं इसके अंदर तक नहीं जाना चाहता। 

पीएम करेंगे दुनिया की सबसे बड़ी रोड टनल का उद्घाटन, जानें खासियत

प्रधानमंत्री ने कहा कि (Border Infrastructure) के विकास के लिए पूरी ताकत लगा दी गई है। सड़क बनाने का काम हो, पुल बनाने का काम हो, सुरंग बनाने का (Atal Tunnel 2020) काम हो, इतने बड़े स्तर पर देश में पहले कभी काम नहीं हुआ। इसका बहुत बड़ा लाभ सामान्य लोगों के साथ ही हमारे फौजी भाई-बहनों को भी हो रहा है। देश की रक्षा से बड़ा हमारे लिए और कुछ नहीं, लेकिन देश ने लंबे समय तक वो दौर भी देखा है जब देश के रक्षा हितों के साथ समझौता किया गया। सुरंग के उद्घाटन (Atal Tunnel 2020) के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज सिर्फ अटल जी का ही सपना नहीं पूरा हुआ है, आज हिमाचल प्रदेश के करोड़ों लोगों का भी दशकों पुराना इंतजार खत्म हुआ है। 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here