पूर्व प्रधानमंत्री का जन्मदिन आज, जानें खास बातें

25 दिसंबर के दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन 96th birth anniversary भी मनाया जाता है।

0
138
Atal 96th birth anniversary
25 दिसंबर के दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन 96th birth anniversary भी मनाया जाता है।

New Delhi: 25 दिसंबर के दिन क्रिसमस तो बनाया ही जाता है, और इसी दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी मनाया जाता (Atal 96th birth anniversary) है। इस बीच आपको बता दें वाजपेयी जी का बोकारो जाना चर्चा में बना हुआ था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने बोकारो में चार बार अपनी मोजूदगी दर्ज की थी। 1978, 1983, 1985 और 2000 में प्रधानमंत्री के रूप में वाजपेयी जी बोकारो आये थे। साल 2000 में बोकारो जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री थे। बोकारो विधानसभा में जदयू प्रत्याशी के समर्थन में पुस्तकालय मैदान में चुनावी सभा को संबोधित किया (Atal 96th birth anniversary) था। 

Corona Vaccine पर मचा बवाल, 9 मुस्लिम संगठनों ने किया विरोध

बता दें 1977 में विदेश मंत्री बनने के बाद वाजपेयी ने पहला काम यह किया कि वह इंदिरा गांधी के घर यह आश्वासन देने पहुंचे कि सरकार बदले की कार्रवाई नहीं (Atal Diwas) करेगी। इंदिरा गांधी उस समय इस बात को लेकर परेशान थी कि सभाओं के दौरान भीड़ उनकी पीट-पीटकर हत्या न कर दे। लेकिन अटल ने उनके घर जाकर आश्वासन दिया कि ऐसा नहीं होगा। दरअसल, उनके खिलाफ लोग इतना भड़के हुए थे कि हल्का सा उकसावा भी अराजकता का रूप फैलान था। जिसमें लोग कानून को अपने हाथ में ले लेते। दिल्ली में ही इमरजेंसी के दौरान 20,000 से ज्यादा लोग सड़क पर उतर आए थे।

खास बात ये है कि अटल (Atal Diwas) बेहद शांत रहने वाले वक्ति थे, लेकिन उनकी आवाज और जोश ऐसा था जो आज तक किसी में देखने को नहीं मिला। हर शब्द पिछले शब्द से ज्यादा ताकतवर था। अपने भाषण में एक बार अटल जी ने कहा था कि, ‘अंधेरा छटेगा।’ इसका असर जमाने के लिए वह चुप हुए और फिर सिर को अपने ही अंदाज़ में हिलाते हुए कहा, ‘सूरज निकलेगा’ और फिर रुक गए। 

किसानों के खाते में रुपए डालेंगे पीएम मोदी, होगा इतने करोड़ का फायदा

हमेशा से वाजपेयी (Atal Diwas) चाहते थे कि नई पार्टी बनाने की जगह लोगों के दिलों में छा जाए और उन्होंने ऐसा किया भी। इस बात को लेकर तो विपक्ष भी उनकी इज्जत करता था। उस समय बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश छागला ने कहा था कि एक दिन वाजपेयी प्रधानमंत्री बनेंगे और बीजेपी केंद्र में सत्ता की प्रबल दावेदार होगी। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here