असम-मिजोरम की पुलिस के बीच क्यों हुआ विवाद, देखें मौत के बाद जवानों का जश्न

सीमा विवाद का मुद्दा सोमवार को हिंसा में तब्दील हो गया। राज्यों की जवानों के बीच आखिर ये झड़प हुई क्यों ?

0
285
Assam-Mizoram Border Dispute
सीमा विवाद का मुद्दा सोमवार को हिंसा में तब्दील हो गया। राज्यों की जवानों के बीच आखिर ये झड़प हुई क्यों ?

असम और मिजोरम (Assam-Mizoram Border Dispute) के बीच सीमा विवाद का मुद्दा सोमवार को हिंसा में तब्दील हो गया। राज्यों की पुलिस के बीच आखिर ये झड़प हुई क्यों ? इस विवाद के बीच पुलिस की तरफ से आंसू गैस के गोले छोड़े गए और फायरिंग भी कई गई।

असम के मुख्यमंत्री ने क्या कहा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने दावा किया है कि फायरिंग के समय असम के 5  पुलिस जवानों की मौत हुई हैं।और कछार जिला के एसपी वैभव निंबालकर चंद्रकार भी घायल हो गए है बताया जा रहा है कि उनके पैर में गोली लगी है और ICU में भर्ती है। साथ ही 50 से भी ज्यादा पुलिसकर्मी हिंसा में घायल हुए है।

जानकारी के अनुसार, अतिक्रमण हटाने को लेकर दोनों राज्यों की पुलिस और नागरिकों के बीच ये विवाद शुरू हुआ था जिसके बाद हालात और बिगड़ते चले गए तो वहीं दोनों तरफ से लाठी, पत्थरो से हमला शुरू हो गया। आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में असम का दौरा किया था। उनके दौरे के दो दिन बाद ही ये हिंसा शुरु हो गई।

असम के सीएम ने ट्वीट कर क्या कहा

बता दें कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो ट्वीट किया है। जिसमें मिजोरम पुलिस के जवानों को जश्न मनाते हुए देखा जा रहा है। वे सभी स्थानीय लोगों से हाथ मिला रहे हैं और एक-दूसरे को बधाई देते दिख रहे हैं। साथ ही असम के सीएम ने लिखा कि उनके 5 पुलिसकर्मियों की हत्या हुई और कई पुलिसकिर्मियों को घायल करने के बाद मिजोरम पुलिस और गुंडे ऐसे जश्न मना रहे हैं। जैसे कुछ हुआ ही नहीं है।

गृह मंत्री ने दोनों राज्यों के CM से की बात

 न्यूज एजेंसी के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार की हिंसा को लेकर असम और मिजोरम के सीएम से बातचीत की, उन्होंने  इस सीमा विवाद को शांति से खत्म करने को कहा है। दोनों राज्यों की पुलिस के साथ गृह मंत्री ने दो दिन पहले ही नॉर्थ-ईस्ट राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सीमा विवाद को लेकर शिलांग में मीटिंग की थी। इसमें असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और सिक्किम के मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और पुलिस प्रमुख भी शामिल हुए थे।

अमित शाह को इस्तीफा देना चाहिए

असम-मिजोरम सीमा विवाद में दोनों राज्यों की पुलिस और नागरिकों के बीच हुए इस खूनी संघर्ष को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर एक बार फिर हमला बोला है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने कहा कि दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार है। और केंद्र में खुद बीजेपी बैठी है। इन दोनो राज्यों के मुख्यमंत्री कानून-व्यवस्था बनाए रखने में नाकाम  रहे और लोगों को बेवजह हिंसा में धकेल दिया। साथ ही सुरजेवाला ने कहा की इस मामले में सीधे तौर पर गृह मंत्री अमित शाह की जिम्मेदारी बनती है उन्होने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह को इस्तीफा दे देना चाहिए।

Also Read: ममता का Mission 2024, टी-पार्टी में कौन-कौन होगा शामिल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here