दिल्ली समेत देश के इन इलाकों में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई तीव्रता

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई है।

0
877
Earthquake in Delhi

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 मापी गई है। अच्छी बात ये हि इस भूकंप में किसी प्रकार के नुकसान की खबर नहीं है। जानकारी के अनुसार, दिल्ली के अलावा उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप के झटके मनहसूस होने पर लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकलने लगे। गौरतलब है कि भूकंप के ये झटके करीब 7 बजकर 1 मिनट पर महसूस किए गए।

दरअसल, इस भूकंप का केंद्र भारत-नेपाल सीमा पर पाया गया है। उल्लेखनीय है कि सोमवार को गुजरात के भुज में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ‘यूनाइटेड स्टेट जिओलॉजिकल सर्वे’ के मुताबिक भूकंप का इपिसेंटर नेपाल के खपताड़ नेशनल पार्क के करीब रहा है।

यूएस एजेंसी का रिपोर्ट के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, भूकंप का इपिसेंटर जमीन के 1.3 किलोमीटर नीचे रहा। साल 2015 में नेपाल में भूकंप की वजह से भारी तबाही मची थी। हजारों लोगों की मौत हो गई थी।

गुजरात में सोमवार को आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 मापी गई थी। भचाऊ के पास इस भूकंप का केंद्र था । हालांकि, इस भूकंप में किसी प्राकर के नुकसान की खबर नहीं थी।

गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ सिस्मोलॉजिकल रिसर्च (ISR) के अनुसार, 4.3 तीव्रता का यह भूकंप कच्छ जिले के भचाऊ के 23 किमी एनएनई (उत्तर-उत्तर-पूर्व) में शाम 7:01 बजे दर्ज किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here