भारतीय थल सेना का 73वां स्थापना दिवस आज, पीएम ने ऐसे किया नमन

भारतीय सेना आज अपना 73 वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर दिल्ली के कैंट स्थिति करियप्पा ग्राउंड में सेना दिवस परेड का आयोजन किया गया।

0
729
Army Day 2021
भारतीय थल सेना का 73वां स्थापना दिवस आज, पीएम ने ऐसे किया नमन

New Delhi: भारतीय सेना आज अपना 73 वां स्थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर दिल्ली के कैंट स्थिति करियप्पा ग्राउंड में सेना दिवस (Army Day 2021) परेड का आयोजन किया गया। इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने (MM Narvane) , IAF चीफ एयर चीफ मार्शल राकेश भदौरिया (Rakesh Kumar Singh Bhadauria) राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

चीफ डिफेंस बिपिन रावत का संदेश

सेना दिवस (Army Day 2021) के अवसर पर चीफ डिफेंस आफ स्टाफ बिपिन रावत (Bipin Rawat) ने सेना को संबोधित करते हुए कहा कि ‘हम उन वीर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं और उनका आभार व्यक्त करते हैं, जिनकी कर्तव्य के प्रति वीरता और सर्वोच्च बलिदान हमें नए सिरे से दृढ़ता के साथ खुद को समर्पित करने के लिए प्रेरित करता है।’

आज किसानों और सरकार के बीच होगी 9वें दौर की बातचीत…

प्रधानमंत्री ने कहा- हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है

सेना दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेद्रं मोदी (PM Modi) ने ट्वीट कर कहा कि, “मां भारती की रक्षा में पल-पल मुस्तैद देश के पराक्रमी सैनिकों और उनके परिजनों को सेना दिवस की हार्दिक बधाई। हमारी सेना सशक्त, साहसी और संकल्पबद्ध है, जिसने हमेशा देश का सिर गर्व से ऊंचा किया है। समस्त देशवासियों की ओर से भारतीय सेना को मेरा नमन।

क्यों मनाया जाता है सेना दिवस?

दरअसल, 15 जनवरी 1949 के दिन से ही भारतीय सेना पूरी तरह ब्रिटिश थल सेना से मुक्त हुई थी। आजादी के बाद सेना के पहले दो चीफ ब्रिटिश थे। वहीं इसी दिन जनरल केएम करियप्पा को भारतीय थल सेना का कमांडर इन चीफ बनाया गया था। इस तरह लेफ्टिनेंट करियप्पा लोकतांत्रिक भारत के पहले सेना प्रमुख बने थे। वह आजाद भारत में इस पद पर नियुक्‍त होने वाले पहले भारतीय थे, इसलिए तब से ही इस दिन को सेना दिवस के तौर पर मानाया जाता है।

कुछ अलग होगा इस बार का Republic Day, जानिए इतिहास

बता दें कि सेना दिवस (Indian Army Day 2021) के अवसर पर देश के अलग-अलग हिस्सों में सेना के तमाम रेजीमेंटों के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इस खास मौके पर पूरा देश सेना के वीर जवानों के अदम्य साहस, शहीद जवानों की शहादत को याद करता है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here