PM Modi आज सौंपेंगे 118 Arjun Tank, जानें खास बातें

पीएम मोदी Arjun Tank Mark 1A सेना को देने जा रहे है। Make in India को बढ़ावा दिया जा रहा है।

0
378
Arjun Mark 1A Tank To Army
पीएम मोदी Arjun Tank Mark 1A सेना को देने जा रहे है। Make in India को बढ़ावा दिया जा रहा है।

New Delhi: आज पीएम मोदी Arjun Tank Mark 1A सेना को देने जा (Arjun Mark 1A Tank To Army) रहे है। बताया जा रहा है कि ये Make in India के प्रयासों को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। हाल ही में एक उच्च स्तरीय बैठक में 118 Arjun Tank Mark 1A को भारतीय सेना में शामिल करने की मंजूरी (Arjun Mark 1A Tank To Army) दी थी। 

PM मोदी का तमिलनाडु और केरल दौरा, कई योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

इन टैंकों (Arjun Mark 1A Tank To Army) की कीमत लगभग 8,400 करोड़ रुपये होगी और इससे युद्ध में भारतीय सेना की ताकत बढ़ जाएगी। बता दें आज के दौर में भारत की तरफ आंख उठाने से भी डरता है पाकिस्तान, लेकिन आने वाले समय में अगर उसने ऐसा कुछ भी सोचा तो उसके जहन में ये तस्वीर जरूर आएगी, जिसमें उसे अपना काल नजर आएगा।

क्या है टैंक की खासियत-

इस टैंक (Arjun Mark 1A Tank To Army) के जरिए फायर पावर की क्षमता बढ़ी है। अर्जुन टैंक में नई टेक्नोलॉजी का ट्रांसमिशन सिस्टम है। इससे अर्जुन टैंक आसानी से अपने लक्ष्य को ढूंढ लेता है। अर्जुन टैंक में केमिकल अटैक से बचने के लिए स्पेशल सेंसर लगे हुए है। 

स्पीकर ओम बिरला हुए नाराज, संसद मे राहुल गांधी ने किया ये काम

कब मिली थी मंजूरी-

118 अर्जुन टैंक खरीदने के लिए 2012 में मंजूरी (Arjun Tank Mark 1A) मिली थी। 2014 में रक्षा खरीद समिति ने इसके लिए 6600 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए थे। लेकिन इसकी फायर क्षमता समेत कई पक्षों पर सेना ने सुधार की मांग की थी। इस बीच सेना ने 2015 में रूस से 14000 करोड़ रुपये में 464 मध्यम वजन के टी-90 टैंक की खरीद का सौदा कर लिया था। सेना की मांग को देखते हुए अर्जुन टैंक मार्क-1ए को 2020 में हरी झंडी मिल गई थी। 

कितनी अर्जुन टैंक हैं सेना में-

भारतीय सेना में 124 अर्जुन टैंक (Arjun Tank Mark 1A) है। लेकिन ये अर्जुन टैंक पुराने मॉडल के हैं, जिनमें करीब 72 तरह के सुधार की आवश्यकता भारतीय सेना ने बताई थी। इसके बाद DRDO ने नए संस्करण को तैयार किया है। अब 118 अर्जुन टैंक नए फीचर वाले हैं और पहले से ज्यादा क्षमता वाले हैं। 

देश से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें National News in Hindi 


देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें। सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें, Twitter पर फॉलो करें और Android App डाउनलोड करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here