विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क द्वारा मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया गया, जानिए

0
26
विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क द्वारा मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया गया, जानीए
विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क द्वारा मंकीपॉक्स को महामारी घोषित किया गया, जानीए

मंकीपॉक्स:का प्रकोप, जिसने 42 देशों में 3,417 लोगों को संक्रमित किया है, को वीते गुरुवार को वैज्ञानिक और नागरिक टीमों के वैश्विक सहायता के माध्यम से, विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (WHN) द्वारा एक महामारी घोषित किया गया है। आपको बता दे की अब अगर इस समय कि बात करे तो में संक्रमण के मामलों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट मंकीपॉक्समीटर  के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार , WHN ने कहा कि अब 58 देशों में 3,417 पुष्ट मंकीपॉक्स के मामले सामने आए हैं, और इसका प्रकोप तेजी से कई देशों में फैल रहा है।

ज्यादातर मामले वयस्कों में ही हुए हैं

अब तक ज्यादातर मामले वयस्कों में ही हुए हैं, लेकिन बच्चों में किसी भी तरह के फैलाव से गंभीर मामले और अधिक मौतें हो सकती हैं। जानवरों, विशेष रूप से चूहों और अन्य कृन्तकों, बल्कि पालतू जानवरों के संक्रमण से इसे रोकना और भी मुश्किल हो जाएगा। निष्क्रिय रूप से प्रतीक्षा करने से बिना किसी क्षतिपूर्ति लाभ के ये नुकसान होंगे।

WHO द्वारा तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया था

आपके बता दे की WHN ने मंकीपॉक्स को आपदा बनने से रोकने के लिए WHO और राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम संगठनों के माध्यम से तुरंत कार्रवाई करने का आग्रह किया था। डब्ल्यूएचओ को तत्काल अपने स्वयं के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल को अंतर्राष्ट्रीय चिंता घोषित करने की आवश्यकता है – जनवरी 2020 की शुरुआत में तुरंत (कोविड -19) को पीएचईआईसी घोषित नहीं करने के सबक को इतिहास के सबक के रूप में याद किया जाना चाहिए कि क्या देर से अभिनय किया गया है। महामारी का मतलब दुनिया के लिए हो सकता है, एरिक फीगल-डिंग, पीएचडी, महामारी विज्ञानी और स्वास्थ्य अर्थशास्त्री, और WHN के सह-संस्थापक ने एक बयान में कहा।

मंकीपॉक्स एक कैसा वायरस है

आपको बता दे की मंकीपॉक्स एक ऐसा वायरस है जिसमें गंभीर दर्दनाक बीमारी तो होती ही है, और काफी  नुकसान पहुंचाने की क्षमता भी है,  जिस बजह से अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो सकती है, और इसके परिणामस्वरूप मृत्यु, त्वचा पर निशान, अंधापन और अन्य दीर्घकालिक विकलांगता हो सकती है। गंभीर बीमारी की चपेट में सबसे अधिक बच्चे, गर्भवती लोग और वे लोग शामिल हैं जो प्रतिरक्षा से समझौता करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here