विमान उड़ान सेवा के नये नियम, खाना समेत इन चीजों की अनुमति

25 मई को जब घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हुईं तो सरकार ने भोजन और पेय सेवाओं के साथ-साथ उड़ान मनोरंजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया था.

0
336
Airlines New Guidelines
विमान उड़ान सेवा के नये नियम, खाना समेत इन चीजों की अनुमति

Delhi: देश में अनलॉक लागू होने के बाद घरेलू विमान उड़ान सेवा (SOP) के लिए अब नए एसओपी (मानक परिचालन प्रक्रिया) जारी किये गये हैं. नए नियमों (Airlines New Guidelines) के मुताबिक विभिन्न एयरलाइंस अब घरेलू उड़ान (Domestic Airlines) के दौरान पहले की तरह पैक्ड खाना परोस सकेंगे. साथ ही अब अगर कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इनकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है. एसओपी में कहा गया है कि खाना परोसने के लिए साफ सुथरा डिस्पोजेबल ट्रे, प्लेट या कटलरी का इस्तेमाल किया जाएगा. क्रू मेंबर्स प्रत्येक मील या बेवरेज को परोसने से पहले नया ग्लव्स पहनेंगे ताकि साफ-सफाई का समुचित तरीके से अनुपालन हो सके.

कोरोना के कारण विधानसभा चुनाव टालने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का जवाब

इन सेवाओं (Airlines New Guidelines) को शुरु करने से पहले यात्रियों को सूचित किया जाएगा. कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए देखते हुए अभी जो घरेलू उड़ानें जारी हैं उनमें खाने-पीने की चीजों को परोसने की पाबंदी है, जिसे अब खत्म किया जा रहा है. इसके साथ ही सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और सेट-अप प्लेट का इस्तेमाल करने को कहा है, और इसे दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा. डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल, कैन और कंटेनर में ही चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थ परोसे जाएंगे. इसके साथ ही हर एक मील और पेय सेवा के लिए क्रू को दस्ताने का एक नया सेट पहनना होगा.

GST मुआवजे को लेकर वित्त मंत्री ने राज्यों को दिये ये दो विकल्प

सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए इन-फ्लाइट मनोरंजन की भी मंजूरी दे दी गई है. सरकार ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि यात्रियों को डिस्पोजेबल ईयरफोन या कीटाणुरहित ईयरफोन प्रदान किए जाएं. एसओपी में ये भी कहा गया है कि एयरलाइंस को हर उड़ान के बाद सभी टचप्वाइंट्स को साफ और कीटाणुरहित करना होगा. बता दें कि 25 मई को जब घरेलू उड़ानें फिर से शुरू हुईं तो सरकार ने भोजन और पेय सेवाओं के साथ-साथ उड़ान मनोरंजन पर भी प्रतिबंध लगा दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here