दिल्ली वाले हो जाओ सावधान ! क्या दिल्ली में दिवाली से पहले ही जहरीली होगी हवा ? पढ़ें पूरी खबर

0
194

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों लगातार हुई बारिश के बाद अब मौसम खुलने लगा है। बारिश के दौरान राजधानी दिल्ली की हवा साफ थी, और लोगों को अच्छी हवा में सांस लेने का मौका मिला। लेकिन अब एक बार फिर राजधानी की हवा खराब होने के संकेत मिलने शुरू हो चुके हैं। बता दें की दिल्ली में बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज होने के साथ ही प्रदूषण भी तेजी से बढ़ने लगा है। मौसम विज्ञान संस्थान ने वायु गुणवत्ता के संबंध में अलर्ट जारी कर दिया है।

अलर्ट हुआ जारी  

मौसम विज्ञान संस्थान के अनुसार, 18 अक्टूबर से लेकर अगले 6 दिन तक हवा मध्यम से खराब श्रेणी में रहने वाली है। बात करें तो शनिवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी  में रही और आज यानी रविवार को भी खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।वहीं आने वाले दिनों में दिवाली का त्योहार आ रहा है ऐसे में आतिशबाजी और पटाखों के धुएं के कारण स्थिति और गंभीर हो सकती है।

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

IIT दिल्ली में वायु गुणवत्ता पर हुई वर्कशॉप में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दे दी है, उन्होने कही कि बारिश की वजह से जो पराली नहीं जलाई गई, वो अब एक साथ जलाई जाएगी, जिस से दिल्ली-एनसीआर और गंगा के आसपास के मैदानी इलाकों में तेजी से प्रदूषण बढ़ेगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में 30-70 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है। क्योंकि अगली फसल का मौसम भी तेजी से आ रहा है, इसके लिए पराली सूखते ही किसान इसे जला देंगे।

वायु प्रदूषण को रोकने का तरीका

बात करें अगर अगर इससे बचने की तो, वायु प्रदूषण में स्पाइक को तुरंत रोकने का एकलौता तरीका है कि, सरकार किसानों से सभी पराली ले ले और इसे जैव ईंधन के रूप में बिजली पैदा करने के लिए उपयोग करे। अन्य तरीकों में ज्यादा समय लगने की संभावना है, क्योंकि पराली को खेतों में मिलाया जाता है जिससे मिट्टी की गुणवत्ता बेहतर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here