Helicopter Crash: एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे की जांच, जानिए कौन है ये ?

0
291
CDS Bipin Rawat
Helicopter Crash: एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे कुन्नूर हेलिकॉप्टर हादसे की जांच, जानिए कौन है ये ?

[responsivevoice_button voice=”Hindi Female” buttontext=”यह खबर सुनें”]

New Delhi: सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटना की जांच एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह (Air Marshal Manvendra Singh) के नेतृत्व में होगी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इस दुर्घटना में बुधवार को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (Gen Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 13 लोगों की जान चली गई।

लोकसभा में कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद, निचले सदन के सदस्यों ने दो मिनट का मौन रखा।

लोकसभा में रक्षा मंत्री ने किया संबोधित

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सदन को संबोधित करते हुए कहा- “भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने सैन्य हेलिकॉप्टर दुर्घटना की त्रि-सेवा जांच का आदेश दिया है। जांच का नेतृत्व एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह करेंगे। जांच दल कल ही वेलिंगटन पहुंच गया और जांच शुरू कर दी।”

हेलीकॉप्टर में 14 लोग सवार थे

बता दें कि IAF अधिकारियों को सूचित किया की ‘एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह भारतीय वायु के कमांडर हैं’। घटना के वक्त IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे।

भारत के पहले सीडीएस जनरल रावत, स्टाफ कोर्स के संकाय और छात्र अधिकारियों को संबोधित करने के लिए वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के दौरे पर थे, जब उनका हेलीकॉप्टर तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

जनरल रावत को 31 दिसंबर, 2019 को भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने पहले जनवरी 2017 से दिसंबर 2019 तक सेनाध्यक्ष के रूप में कार्य किया था। उन्हें दिसंबर 1978 में भारतीय सेना में शामिल किया गया था। उग्रवाद विरोधी युद्ध के एक अनुभवी, सीडीएस रावत ने उत्तरी और पूर्वी कमांड सहित सबसे कठिन इलाकों में सेवा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here