Cat Que Virus: एक और चीनी वायरस का खतरा, ऐसे करता है संक्रमित

दुनिया इस कोरोना वायरस से निपटने का रास्ता तलाश रही है, ऐसे में चीन से एक और नए वायरस की खबरें आ गई हैं।

0
185
Cat Que Virus
Cat Que Virus: एक और चीनी वायरस का खतरा, ऐसे करता है संक्रमित

New Delhi: चीन के वुहान इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी से कोविड-19 वायरस (Covid-19 Virus) के आने के बाद पूरी दुनिया एक नए रिस्क में जूझ रही है। अभी इस रिस्क से उबरने की कोई दवाई या टीके का इजाद नहीं किया जा सका है, दुनिया इस कोरोना वायरस से निपटने का रास्ता तलाश रही है, ऐसे में चीन से एक और नए वायरस (Cat Que Virus) की खबरें आ गई हैं। आईसीएमआर ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी कर दी है।

देश में कोविड-19 वैक्‍सीन पोर्टल हुआ लॉन्च, अब मिलेगी हर एक अपडेट

कैट क्यू वायरस (Cat Que Virus) के नाम से पहचाने जाने वाले इस वायरस को आईसीएमआर #ICMR के वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी करते हुए बताया कि हमें सतर्क रहना चाहिए और इससे पहले कि यें वायरस कोविड-19 की तरह हमारे जीवन को बर्बाद कर दे हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है। ये नया वायरस आर्थ्रोपोड-जनित वायरस की श्रेणी में आता है ये क्यूलेक्स नाम के मच्छरों के अलावा सूअर में भी पाया जाता है।

कैसे फैलता है ये वायरस ? 

कैट की वायरस सबसे पहले सूअर से फैलता है, उसके बाद मच्छरों के जरिए मनुष्य के शरीर में प्रवेश करता है और सबसे मुश्किल बात यह हो गई है कि भारत में पाए जाने वाले ज्यादातर मच्छर इस तरह के वायरस को कैरियर करने में पूरी तरह से सक्षम है। इसलिए अगर ये एक बार मच्छरों के माध्यम से फैलने लगा तो वायरस के फैलाव को रोक पाना बेहद मुश्किल होगा।

सेहतमंद दिल के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

बता दें कि चीन में ये वायरस फैलने लगा है। वहां कई मरीज सामने आए हैं। इसलिए भारत में इसके प्रति अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि अगर इस वायरस का संक्रमण फैला तो बड़ी संख्या में स्वास्थ्य संकट खड़ा हो जाएगा। वायरस हमारे देश में दस्तक दे चुका है या नहीं, इसके लिए बड़े स्तर पर जांच करने की योजना बनाई जा रही है।

——————————————————————————————————

देश और दुनिया से जुड़ी Hindi News की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. Youtube Channel यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करें और Twitter पर फॉलो करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here