इस साल 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, लाल किले में तैयारियां हुई शुरू

इस साल देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। कोरोना वायरस के चलते इस साल बच्चों और बुजुर्गों को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा।

0
329
74th Independence Day
इस साल 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा, लाल किले में तैयारियां हुई शुरू

New Delhi: भारत में हर साल 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनाया जाता है। देशश इस साल 74वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) मनाने जा रहा है। इस दिन भारत को 200 साल तक अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी। और यह दिन (74th Independence Day) भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन माना जाता है।

पीएम ने Tax से जुड़ी ये सेवा की लॉन्च, जानिए अहम बातें

15 अगस्त 2020 (74th Independence Day) को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। हर साल इसी तरह प्रधानमंत्री के द्वारा देश को संबोधित किया जाता है। इस बार भी प्रधानमंत्री सुबह 7.30 बजे तिरंगा फहराएंगे। पीएम का भाषण 45 मिनट से लेकर डेढ़ घंटे का हो सकता है। वहीं थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान गार्ड ऑफ ऑनर देंगे जिसमें करीब 22 जवान और अफसर होंगे। वहीं, राष्ट्रीय सैल्यूट में 32 जवान और अफसर होंगे। साथ में दिल्ली पुलिस के जवान भी होंगे।

कोरोना की वजह से ये जवान चार लाइनों में खड़े होंगे और सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को बनाए रखेंगे। स्वत्रंता दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की लाल किले में खास तैयारियां चल रही है। आज लाल किले में हुए ड्रेस रिहर्सल के वीडियो को न्यूज एजेंसी एएनआई द्वारा शेयर किया गया है। इस वीडियो में थल सेना, वायुसेना और नौसेना के जवान स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम की रिहर्सल करते हुए नजर आ रहे हैं।

वहीं इस दिन लाल किले पर बच्चे शामिल होकर कार्यक्रम में उत्साह बढ़ाते हैं। तो कई झांकियां निकाली जाती है। लेकिन इस साल 15 अगस्त अलग तरह से मनाया जाएगा। इस साल कोरोना महामारी के चलते बच्चों को बुजुर्गों को इस कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मोदी आज लॉन्च करेंगे नई योजना, टैक्सपेयर्स के लिए अच्छी खबर

इसी बीच माना जा रहा है कि पीएम मोदी वन नेशन वन हेल्थ कार्ड या एक देश एक स्वास्थ्य कार्ड (One Nation One Health Card) की घोषणा कर सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो यह स्वास्थ्य सेवा के लिहाज से बड़ा कदम होगा। इस कार्ड के माध्य्म से लोग देश के किसी भी हिस्से में इलाज करवा पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here